चीन में इन दिनों एक दिक्कत सामने आई है। यहां के दक्षिणपूर्व पर्वतीय क्षेत्र से 15 जंगली हाथी नेचर रिजर्व छोड़कर शहर की ओर बढ़ रहे हैं। सीएनएन की खबर की माने तो बीते साल से अब तक हाथियों का ये झुंड 500 किलोमीटर तक चल चुका है। रास्ते में आए कई इलाकों में इन हाथियों ने तबाही मचाई है। और अब ये एक शहर की ओर बढ़ रहे हैं।

हाथियों के इस झुंड ने लोगों को कई एकड़ फसलें खराब कर दी हैं। जिससे लोगों को आर्थिक नुकसान काफी ज्यादा हुआ। चीन की न्यूज एजेंसी Xinhua के मुताबिक, हालांकि अभी यह बात क्लीयर नहीं हुई है कि इन हाथियों ने नेचर रिजर्व क्यों छोड़ा, या ये वहां से कैसे भागे। अभी तक 412 ऐसे हादसे हुए हैं जहां इन्होंने तबाही मचाई है। अकेले 56 हेक्टेयर की फार्मलैंड को तो इन हाथियों ने Yuanjiang और Shiping में बर्बाद कर दिया है।

फिलहाल हाथियों का ये झुंड 70 लाख की आबादी वाले प्रमुख शहर कुनमिंग की ओर बढ़ रहा है। जल्द से जल्द इन हाथियों को रोकने के लिए उपाय खोजे जा रहे हैं। प्रशासन काम में जुटा हुआ है। बुधवार को तो ये झुंड कुनमिंग से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युक्सी तक पहुंच चुका था। यहां के लोगों को कहा गया है कि वो घरों में रहें ताकि किसी तरह का हादसा ना हो जाए। बीते हफ्ते ये हाथी इशहान शहर की गलियों में 6 घंटों तक घूमते रहे थे।

इन हाथियों की एक-एक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। 360 लोगों की एक टीम, 76 पुलिस की कारें और कई डर्ट ट्रक्स के साथ-साथ 9 ड्रोन इनपर लगातार नजर रखे हुए हैं। 18 टन खाना भी इनके लिए शहर से दूर रखा गया है ताकि इनको पकड़ा जा सके।

इस पूरे झुंड में छह हथिनी, तीन हाथी, तीन किशोर हाथी और तीन बच्चे शामिल हैं। अनुमान के मुताबिक, 11 लाख डॉलर यानी 8 करोड़ रुपये के आसपास की फसल तो ये अबतक खराब कर चुके है। अगर एशियाई हाथियों के विशेषज्ञ चेन मिंगयोंग की माने तो उनका कहना है कि जानवरों के मामले में चीन के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ा माइग्रेशन है। वो मानते हैं कि ऐसा हो सकता है कि उनके लीडर को अनुभव ना हो और इसी वजह से पूरा झुंड ही रास्ता भटक गया हो।