दुनिया में कई तरीकों से बीमारियों का इलाज किया जा रहा है। कभी बर्फ की सिल्ली पर नग्न लेकर तो कभी पीट पीट कर इलाज किया जा रहा है। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां इंसान के शरीर पर आग लगाकर इलाज किया जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना कपड़ों के शरीर पर आग लगा दी जाती है और छोड़ दिया जाता है। चीन में इसे फायर थेरेपी कहते हैं और यह थेरेपी चीन में की जाती है।

पूरी दुनिया में एलोपेथिक दवाईयों के अलावा आयुर्वेदिक और जड़ी बुटियों से लोगों का इलाज किया जाता है। लेकिन चीन दुनिया से ही अलग चलता है। बताया जाता है कि यहां कई असाध्य बीमारियों के इलाज के लिए जिस पद्धति का इस्तेमाल किया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि इस पद्धति का इस्तामल चीन में पिछले 100 से ज्यादा सालों से किया जा रहा है। बता दें कि चीन में कई बीमारियों के इलाज के लिए फायर थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है।


फायर थेरेपी की विधि से लोगों का इलाज करने वाले 'झांग फेंगाओ' अपने काम के लिए काफी लोकप्रिय हैं। चीनी लोग फायर थेरेपी को तनाव, अवसाद, बदहजमी और बांझपन से लेकर कैंसर तक का इलाज संभव मानते है। इलाज का यह तरीका चीन की प्राचीन मान्यताओं पर आधारित है, बताया जाता है कि शरीर में गर्मी और ठंडक के बीच सामंजस्य बिठाने पर जोर दिया गया है.