दुनिया में तरह-तरह के रीति-रिवाजों से शादी की जाती हैं। कई ऐसे रीति-रिवाज होते हैं जो बहुत ही चौंकाने वाले होते और कुछ ऐसे होते हैं जो बहुत अच्छे लगते हैं। अच्छा और बुरा जो भी होता है होती शादी ही है। इसी तरह से हम आपको जो बताने वाले हैं वो जानकर आप दांतो तले उंगली दबा लोगे। शादी दुनिया में कुछ अचंभित ढंग से भी की जाती है। दो शादियां करना वैसे तो आम बात हो गई है।

दो शादियां करना अगर रीति-रिवाज का हिस्सा हैं और ना करें तो सजा हैं, यह बहुत ही मुश्किल की बात हो सकती है। इसी तरह से दुनिया एक कोना ऐसा भी है जहां लड़कों से दो शादियां करवाई जाती है। अगर लड़का दूसरी शादी करने के लिए राजी नहीं है तो इसे खौफनाक सजा दी जाती है। राजा-महाराजाओं का शौक था कि वह एक-दो नहीं बल्कि कई शादियां करें वो भी उनकी मर्जी और पसंद के।


अफ्रीका महाद्वीप में हर पुरुष को दो पत्नियां रखने का अनोखा कानून है। अफ्रीकी देश इरिट्रिया में प्रत्येक पुरुष को दो शादियां करनी ही पड़ती हैं। इस देश में पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाती है। उस व्यक्ति को सजा के तौर पर जेल में डाल दिया जाता है। अनोखा इलाका है। यहां कानून की बड़ी वजह है कि इरीट्रिया में महिलाओं की संख्या पुरुषों की संख्या से बहुत ज्यादा है।