37 सालों से यह आदमी बेहद अजीब तरह की बिमारी से जूझ रहा है जिसके कारण डॉक्टर्स ने भी उसे ये बोल दिया था कि वो कभी बाप नहीं बन पाएगा लेकिन वो कहते हैं ना अगर भगवान की मर्जी हो तो सब कुछ मुमकिन है और कुछ ऐसा ही हुआ जिसने मेडिकल जगत को भी हिला कर रख दिया।

इस आदमी का नाम डेरन है और इसे किडनी की परेशानी है लेकिन बात सिर्फ इतनी सी नहीं है डेरन की पहचान छह किडनी वाले इंसान के रूप में होने लगी है। जी हां, लंदन के डेरन फर्ग्युसन को अब यही कहा जाने लगा है। इसका कारण उनकी यह दुर्लभ बीमारी है। यह बेहद अजीब मेडिकल कंडीशन है। डेरन बचपन से ही किडनी फेलियर का शिकार हैं और अबतक 5 बार किडनी ट्रांसप्लांट करा चुके हैं। हर 4-5 साल में उन्हें अपनी किडनी बदलवानी पड़ती है।


ताज्जुब की बात यह है कि हर ऑपरेशन के बाद उनकी पुरानी किडनी बाहर नहीं निकाली गई, बल्कि वो खुद-ब-खुद गायब हो जाती है। 37 साल से इस मर्ज को झेल रहे डेरन को किडनी की बीमारी महज 5 साल की उम्र में हो गई थी। डेरेन जब पैदा हुए थे तो वो एक किडनी ब्लॉकेज के साथ जन्मे थे, जिससे उनकी किडनी फेल हो गई थी।


इस वजह से उनकी किडनी ट्रांसप्लांट की गई। महज 5 साल की उम्र में ही पहला किडनी ट्रांसप्लांट हो गया था। ये सिलसिला अब भी जारी है। पहली किडनी बदलने के बाद दूसरी बार उनका किडनी ट्रांसप्लांट 16 साल की उम्र में हुआ। उन्हें तीसरी किडनी 21, चौथी 24 और पांचवीं 30 साल की उम्र में लगाई गई।


इतनी बुरी हालत के बावजूद डेरन जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। परिवार के लोग अब उन्हें प्यार से रोबोकॉप बुलाने लगे हैं, क्योंकि उन्हें जीवित रहने के लिए कई तरह की मशीनों से जुड़ा रहना पड़ता है। डेरन ने 10 साल पहले शादी कर ली थी। पत्नी वाइफ अमांडा डेरेन को बेहद प्यार करती है। अमांडा को डेरेन की बीमारी के बारे में सब पता था उसके बावजूद उसने डेरेन से ही शादी की। जबकि डेरेन ने अमांडा को पहले ही बता दिया था कि उसकी जिंदगी का कोई भरोसा नहीं, वह कभी भी मर सकता है। इसके बावजूद अमांडा ने डेरेन से शादी की।


शादी के बाद डेरेन की मेडिकल कंडीशन देखकर डॉक्टर्स ने साफ कह दिया था कि उनका पिता बनना मुमकिन नहीं। इसके बाद उन्होंने कई इंफर्टीलिटी ट्रीटमेंट कराए, लेकिन कोई मदद नहीं मिली। मगर भगवान की मर्जी कुछ और ही थी। डेरेन की पत्नी अचानक एक बार प्रेग्नेंट हो गई और उसने 2014 में अपने पहले बच्चे को जन्म दिया।