स्पेन के खूबसूरत शहर मैड्रिड के एक तालाब में व्हेल को देख स्थानीय लोगों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा। तो वहीं डॉक्टर भी इस समुद्री व्हेल के इलाज में लगे हुए हैं। घायल समुद्री व्हेल के मैड्रिड पहुंचने के बाद हो रहे इलाज का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरअसल ये वीडियो एक आर्ट का हिस्सा है।

इस आर्ट के माध्यम से लोगों को पर्यावरण के बारे में जागरुक करने की कोशिश की जा रही है। व्हेल के साथ एक टीम को भी लगाया गया है जोकि एक्टर्स हैं। मैड्रिड के सिटी काउंसिल का कहना है कि हम इस प्ले के जरिए लोगों की सोच देखना चाहते हैं कि वो प्रकृति और पर्यावरण के लिए क्या करते हैं।


मैड्रिड के मांजानारेस नदी के तट पर पहुंची 15 मीटर की लंबाई वाली व्हेल फिलहाल शहर के सबसे पुराने पुल सेगोविया के किनारों पर रखी गई है। इससे पहले इस व्हेल के प्रतीक को लंदन, पेरिस और एंटवर्प में दिखाया गया था। इसके माध्यम से पूरी दुनिया को प्रकृति से खिलवाड़ न करने के लिए जागरुक किया जा रहा है।





गार्डियन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार मैड्रिड में लगी इस प्रदर्शनी से लोग खुश हैं और इस प्रयास की सराहना हो रही है। शहर के अधिकारियों का कहना है कि ऐसी प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।  शहर के लोगों को ऐसे कार्यक्रम का हिस्सा बनाकर उन्हें पर्यावरण और प्रकृति संरक्षण में उनकी भूमिका के बारे में समझाया जा सकता है।


यह व्हेल आम लोगों से सवाल करती नजर आ रही है क्योंकि वो एक बेजुबान जानवर है, जो बोलकर अपनी तकलीफ नहीं बता सकती। इस परियोजना से जुड़े कैप्टन बूमर एक इंटरव्यू में बताया कि आम लोगों का प्रकृति के साथ एक गहरा बंधन और नाता है। इस बेबस और बेजुबान जानवर को बचाना और इसे संरक्षित रखना धरती पर रहने वाले हर इंसान की एक बड़ी जिम्मेदारी है।