TikTok पर भारत सरकार के बैन के बावजूद लोग नहीं माने और जूलाई में यह सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। इस एप को जून के आखिर में चाइनीज कनेक्शन के चलते भारत में बैन कर दिया गया। इसके बाद जापान और अमेरिका जैसे देश भी इसपर बैन लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं। बैन के चलते करोड़ों यूजर्स खोने के बाद भी ऐप जुलाई में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया और डाउनलोड्स चार्ट में टॉप पर बरकरार है।
हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अलग-अलग देश की सरकारों की ओर से डाले जा रहे दबाव के बावजूद Tiktok ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर जुलाई, 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना। एनालिटिकल फर्म सेंसर टावर की ओर से ऐप्स डाउनलोड्स से जुड़ा लेटेस्ट डेटा शेयर किया गया है। जुलाई, 2020 की रिपोर्ट भी पिछले महीनों की तरह ही है और इनमें भी टॉप स्टॉप पर TikTok बना हुआ है।
जुलाई महीने में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए टॉप-5 ऐप्स की बात करें तो इनमें टिकटॉक के अलावा फेसबुक, जूम, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप शामिल हैं। दोनों ही ऐप स्टोर्स के टॉप चार्ट में टिकटॉक सबसे ऊपर रहा और दोनों स्टोर्स मिलाकर इसे जुलाई महीने में 6.52 करोड़ बाद डाउनलोड किया गया। भारत में टिकटॉक बैन किए जाने के चलते इसके जैसे फीचर्स देने वाले ऐप Likee और Snack Video भी पॉप्युलर हुए और टॉप-10 चार्ट में पहुंचे।
भारत में यूजर्स Snack Video ऐप इस्तेमाल और डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को जुलाई, 2020 में 2.88 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है और यह आठवीं पोजीशन पर रहा। इसी ऐप को जून में 78 लाख बार डाउनलोड किया गया है, यानी कि टिकटॉक बैन होने के बाद इस ऐप को करीब 3.5 गुना बढ़त मिली है। इस बीच खबर आ रही है कि टिकटॉक किसी अमेरिकी कंपनी के हाथों बिकना चाहता है, जिससे इसे US में बैन ना किया जा सके।