वैज्ञानिक हमेशा ये दावा करते हैं कि जब से ये धरती बनी, तब से ही इसपर कई ऐसे जीव रहे जो वक्त के साथ विलुप्त होते गए. डायनासोर से लेकर मैमथ तक ऐसे कई जीव आज नहीं हैं जो करोड़ों साल पहले इस धरती पर रहे होंगे. पर क्या आप जानते हैं कि कुछ जीव आज के वक्त में ऐसे भी हैं जिनकी प्रजाति (Shark lineage goes back 80 million years) का अस्तित्व करोड़ों साल पहले से है और वो आज भी मौजूद हैं. ऐसा ही एक जीव समुद्र के गर्भ में है जिसके बारे में आम लोगों को कम जानकारी होती है. इस जीव का एक पुराना वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है.

यह भी पढ़ें- असम के दो फिल्म समीक्षकों को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स के सदस्य के रूप में चुना गया

ट्विटर अकाउंट @OTerrifying पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें सांप (snake like shark video) जैसा बड़ा सा जीव पानी के नीचे तैरता दिख रहा है. वीडियो में बताया गया कि इस जीव का नाम फ्रिल्ड शार्क (Frilled shark) है. इन शार्क्स की प्रजाति 8 करोड़ साल पुरानी है और ये डायनासोर के जमाने से धरती पर मौजूद हैं.

रॉयटर्स की अक्टूबर 2022 की रिपोर्ट के अनुसार ये वीडियो साल 2007 का है जिसे जापान के अवॉशिमा मरीन पार्क (Awashima Marine Park, Japan) में शूट किया गया था. दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ वक्त पहले ये वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा था. दावे में कहा गया था कि वीडियो में दिख रही शार्क ही 8 करोड़ साल पुरानी है और तब से धरती पर है. मगर रॉयटर्स ने ये साफ किया कि इस शार्क की प्रजाति तब से धरती पर है, जिसमें वक्त के साथ ज्यादा बदलाव नहीं आए हैं, मगर वीडियो में दिख रही शार्क उतनी पुरानी नहीं है क्योंकि इन शार्क्स का जीवन काल सिर्फ 25 साल ही होता है.

यह भी पढ़ें- बिहार के चोरों का बड़ा कारनामा! सुरंग खोदकर चुरा लिया रेल का इंजन, जानिए कहां और कैसे

इन शार्क्स को अक्सर जीवित जीवाश्म भी कहते हैं, सिर्फ इसी वजह से क्योंकि ये प्रजाति बहुत पुरानी है. एवरीवेयर वाइल्ड वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार इनका मुंह बड़ा होता है जिसमें करीब 300 दांत होते हैं. इनके दोनों ओर गिल पर फ्रिल होते हैं जिससे इनका नाम ऐसा पड़ा है. इनकी लंबाई 4 से 5 फीट तक हो सकती है. ट्विटर पर जिस वीडियो की हम बात कर रहे हैं, उसे 1 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.