केन्या (Kenya) की खौफनाक तस्वीर ने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। फोटो जर्नलिस्ट एड राम (Ed Ram) ने ली है। जिसमें छह कुपोषित और आपस में जुड़े मृत जिराफ सूखी धरती पर एक सर्पिल में पड़े हैं। जर्नलिस्ट एड राम के हवाई स्नैपशॉट में केन्या के सूखे के कारण हुए विनाश को दर्शाया गया है।

जैसा कि फोटो में दिखाया गया है, जानवर, जो पहले से ही कमजोर थे, कीचड़ में फंसकर मर गए। वे एक पड़ोसी जलाशय तक पहुँचने का प्रयास कर रहे थे, जो लगभग सूख चुका था, जलाशय के पानी को दूषित होने से बचाने के लिए, लाशों को वजीर काउंटी में आइरिब हैमलेट के बाहरी इलाके में स्थानांतरित कर दिया गया।
बता दें कि सितंबर में, देश के सूखा प्रबंधन प्रशासन ने चेतावनी दी थी कि देश के आधे हिस्से को प्रभावित करने वाले गंभीर सूखे के कारण 2.1 मिलियन केन्याई भूख के कगार पर थे। संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की है कि 29 लाख लोगों को अब भी मानवीय सहायता की सख्त जरूरत है। इसमें कहा गया है कि केन्या (Kenya) के कुछ हिस्सों में हाल ही में दशकों में सबसे खराब बारिश हुई है।
रिपोर्ट के मुताबिक सूखे से 4,000 जिराफों के विलुप्त होने का खतरा है। बोर-अल्गी जिराफ़ अभयारण्य (Bour-Algi giraffe sanctuary) के इब्राहिम अली के अनुसार, समस्या और भी बदतर हो गई है, क्योंकि नदियों के किनारे खेती करने से वन्यजीवों को जल क्षेत्रों से रोक दिया गया है।
हाल ही में केन्या के सोयसंबू संरक्षण में तीन जिराफों की मौत बिजली के तारों से बिजली गिरने के बाद हुई, रोथ्सचाइल्ड का जिराफ सबसे लुप्तप्राय जिराफ प्रजातियों में से एक है, संरक्षणवादियों का अनुमान है कि जंगल में केवल 1,600 बचे हैं।