कोरोना महामारी (corona pandemic) के दौरान ऑनलाइन मीटिंग (online meeting) और ऑनलाइन क्लास (online class) की सुविधाओं का चलन खूब बढ़ गया। इसी बीच कई ऐसे मामले सामने आए जब अपनी हरकतों की वजह से लोगों को शर्मसार होना पड़ गया। ऐसा ही एक मामला साउथ कोरिया से सामने आया है जब एक प्रोफेसर ने ऑनलाइन मीटिंग में कुछ ऐसा कर दिया कि उनकी मुश्किलें बढ़ गईं और उसका आपत्तिजनक वीडियो (offensive video) वायरल हो गया।

दरअसल, यह घटना साउथ कोरिया के हैनयैंग यूनिवर्सिटी की है। 'डेली स्टार' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां के एक प्रोफेसर छात्रों को पढ़ा रहे थे और उनकी मीटिंग भी अटेंड कर रहे थे। क्लास ऑडियो कॉल से चल रही थी लेकिन प्रोफेसर का वीडियो ऑन रह गया। यह गलती प्रोफेसर ने खुद की थी क्योंकि उनको पता नहीं था कि वीडियो खुला रह गया है। इसके बाद जो हुआ उन्होंने सोचा नहीं होगा।

वीडियो में दिख रहा है कि प्रोफेसर अचानक अपने कपड़े उतारने लगे और बाथरूम में घुस गए इतना ही नहीं बाथरूम का दरवाजा भी खुला रह गया। उन्होंने जब नहाना शुरू कर दिया तो सभी छात्र हैरान रह गए क्योंकि लैपटॉप सामने ही रखा था जिससे छात्रों को भी सब कुछ साफ-साफ नजर आ रहा था। जब छात्रों ने ये देखा तो उन्होंने होने-अपने लैपटॉप भी बंद कर दिए।

इनमें से कुछ छात्रों ने इस पूरे वाकये का वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। काफी देर तक प्रोफेसर को इस बात का अंदाजा नहीं हुआ कि उनका कैमरा ऑन है। नहाने के बाद वो बाथरूम से निकले और पढ़ाना शुरू भी कर दिया। तब जाकर जब किसी छात्र ने बताया कि आपका कैमरा खुला हुआ तो वे हैरान हो गए। जब इस बात का उन्हें अंदाजा हुआ तो उन्होंने सभी छात्रों को एक माफी का मेल लिख भेजा।

फिलहाल इस घटना के वायरल होने के बाद यूनिवर्सिटी ने उनसे जवाब भी मांगा है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि यूनिवर्सिटी की तरफ एक जांच समिति का गठन किया गया है जिससे इस मामले की जांच की जाएगी। बताया जा रहा है कि प्रोफेसर को नौकरी से भी निकाला जा सकता है।