कई साल पहले सेक्स स्कैंडल में फंसे और कभी वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंसटाइन के सिद्धांतों को गलत बताने वाले नित्यानंद एक बार फिर सोशल मीडिया पर वायरल हैं। इस बार उनका दावा है कि वह जानवरों को तमिल और संस्कृत में बुलवा सकते हैं।  वह यहीं नहीं रुकते, बल्कि दावा करते हैं कि वह ऐसा विज्ञान के जरिये ही करेंगे। अपने एक कार्यक्रम में वह कहते हैं कि जानवरों में वह 'सुपरकॉन्शस ब्रेकथ्रू' के जरिये ऐसे अंग पैदा करेंगे जो इंसानों में होते हैं। इससे वे भी बोलने लगेंगे। उन्होंने कहा कि वह यह बात साइंटिफिक और मेडिकल टेस्ट और रीसर्च से साबित करेंगे। 

उन्होंने दावा किया कि इसके लिए बनाए गए सॉफ्टवेयर को उन्होंने एक दिन पहले ही टेस्ट किया और वह एकदम सही से काम कर रहा है। इसीलिए वह अब दावा कर रहे हैं। उन्होंने यह तक दावा कर दिया कि वह एक साल के अंदर यह बात साबित कर देंगे। उन्होंने कहा कि वह बंदरों, बैलों, गायों और बाघों के लिए एक फोनेटिक-लिंग्विस्टिक वोकल कॉर्ड विकसित करेंगे। उन्होंने दावा किया, ये जानवर एकदम सही और साफ तमिल और संस्किृत में लोगों से बात करेंगे।

जितना हैरान करने वाला उनका दावा है उससे भी ज्यादा हैरान करने वाली कार्यक्रम में मौजूद लोगों की प्रतिक्रिया रही। विज्ञान से परे इस दावे पर वहां मौजूद भक्त खुशी से तालियां बजाते रहें और पीछे से ढोल की आवाजें आती रहीं। गौरतलब है कि नित्यानंद पर उनकी एक शिष्या ने यौन शोषण का आरोप है।