पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ी कीमतों के बाद लोगों के निशाने पर आई सरकार और पेट्रोलियम कंपनियों ने लोगों को राहत के छींटे देना शुरू कर दिया। आज लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल के भाव कम हुए। आज पेट्रोल 9 पैसे और डीजल 10 पैसे प्र​ति लीटर सस्ता हुआ है। हालांकि अभी भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें लोगों को हैरान कर रही हैं। इस बीच एक देश ऐसा भी है, जहां पेट्रोल की कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। 


ग्लोबल पेट्रोल प्राइस (www.globalpetrolprices.com) के अनुसार वेनेजुएला में 21 मई 2018 को पेट्रोल की कीमतें अमेरिकी डॉलर के 100वें हिस्से (करीब 68 पैसे) के बराबर हैं। आपको बता दें कि वेनेजुएला में महंगाई का आलम यह है कि यहां लोगों के पास खाने के लिए भी नहीं है। कोई एक वक्त का खाना खाकर सोने के लिए मजबूर है तो कोई भीख मांगकर अपना गुजारा कर रहा है। आपको बता दें किसी समय वेनेजुएला कभी साउथ अमेरिका का सबसे अमीर देश था, लेकिन अब यहां की अर्थव्यवस्था गिर गई है।


वहीं भारत की बात की जाए आईओसी की वेबसाइट पर दिए गए भाव के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 78.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल 69.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है। गिरावट के बाद भी मुंबई में पेट्रोल के रेट सबसे से ज्यादा बने हुए हैं, जहां पेट्रोल 86.01 और डीजल 73.58 रुपए प्रति लीटर है। इससे पहले 16 दिन में पेट्रोल पर करीब 4 रुपए और डीजल पर 3.62 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि पिछले कुछ दिनों में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल तक की कटौती हो चुकी है।


राजनीतिक जानकारों का कहना है कि हाल ही में लोकसभा और विधानसभा उप चुनाव में हार के बाद केन्द्र सरकार के संकेत पर पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को रोक दिया है। लोगों का गुस्सा शांत करने के लिए कुछ पैसों की कमी की जा रही है। देशभर में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग उठ रही है, लेकिन सरकार ने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कमी या कटौती के फिलहाल कोई आसार नजर नहीं आ रहे।