करोड़पति बनना कौन नहीं चाहेगा। ये सपना सभी का रहता है। हालांकि बनना आसान नहीं होता है। लेकिन कई बार ऐसे मौके आते हैं कि आदमी बैठ बैठाए करोड़पति बन सकता है। 

मोदी सरकार एक स्‍कीम चला रही है, इसमें शामिल होकर आप भी करोड़पति बन सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए आपको कुछ ज्‍यादा करना भी नहीं है। बस बाजार में जाकर अपनी पसंद का सामान चुनना है और उसे खरीदते ही आप करोड़पति बनने का मौका पा सकते हैं। 

सुनने में यह जितना आसान लग रहा है, वास्‍तव में है भी उतनी ही आसान। लेकिन इस योजना का केवल 13 अप्रैल तक ही फायदा उठाया जा सकता है।

एक करोड़ पाने का यह है ऑफर मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद ऑनलाइन पेमेंट का बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें से एक था ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने का। इसके लिए सरकार ने 340 करोड़ रुपए की एक इनामी योजना चलाई है। इस योजना में शामिल होकर लोग पहले इनाम के रूप में 1 करोड़ रुपए पा सकते हैं। 

इसके अलावा लाखों रुपए को अन्‍य कई इनाम भी हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए बस आपकों कुछ खरीदना है और उसका ऑनलाइन पेमेंट करान है। लेकिन खरीदारी करते वक्‍त कुछ बातें ध्‍यान रखना है, नहीं तो आप योजना से बाहर हो जाएंगे।

50 रुपए की खरीदारी से शुरू होती है योजना जो लोग इस योजना में शामिल होना चाहते हैं उनको कम से कम 50 रुपए की बाजार में खरीदारी करनी होगी। लेकिन लोग इस योजना में तभी शामिल माने जाएंगे जब वह इस खरीदारी का ऑनलाइन पेमेंट करेंगे। लेकिन यहां पर एक बात और ध्‍यान रखने की है कि यह खदीदारी 3000 रुपए से ज्‍यादा की न हो।

हजारों लोगों को मिलेगा इनाम इस योजना के तहत एक करोड़ के अलावा लाखों रुपए के अन्‍य इनाम भी हैं। दूसरे इनाम के रूप में 50 लाख रुपए और तीसरे इनाम के रूप में 25 लाख रुपए का इनाम जीता जा सकता है। इसके अलावा 1000 हजार रुपए के अन्‍य इनाम भी हैं।

इस योजना में व्‍यापारी भी इनाम जीत सकते हैं। उनके लिए पहला इनाम 50 लाख रुपए का है। दूसरा इनाम 25 लाख रुपए का और तीसरा इनाम 5 रुपए का जीत सकते हैं। लेकिन इसके लिए व्‍यापारियों को ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट के लिए जागरूक करना होगा। जितने ज्‍यादा ग्राहक व्‍यापारी को ऑनलाइन पेमेंट करेंगे व्‍यापारियों के इनाम जीतने के मौके उतने ही ज्‍यादा होंगे।

सरकार ने 14 अप्रैल को इस इनाम के लिए ड्रा की घोषणा कर रखी है। इसी दिन सारे इनाम की लाटरी निकलेगी। इसमें एक करोड़ से लेकर लाखों रुपए के इनाम बांटे जाएंगे। योजना में उन लोगों को शामिल किया जाएगा जो लोग 13 अप्रैल तक शापिंग करेंगे और ऑनलाइन पेमेंट करेंगे।