एक महिला वकील को न्यूड फोटोशूट कराते पकड़ा गया है, जबकि वो घर पर हॉलीडे ट्रिप के लिए कहकर गई थी। यह वाकया दुबई का है जहां एक बालकनी में तीन दर्जन से अधिक मॉडल्स न्यूड पोज देने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। इन्हीं मॉडल्स में से एक का नाम याना ग्रेबोशचुक है। 27 साल की इस मॉडल के परिवार को जब इस न्यूड शूट के बारे में पता चला तो वे हैरान रह गए।

याना यूक्रेन की हैं और इस फोटोशूट में मौजूद 11 मॉडल्स यूक्रेन से ही थीं। इन 11 मॉडल्स के अलावा एक रूस के फोटोग्राफर को भी दुबई पुलिस ने अरेस्ट किया है। याना के भाई तारस ने बताया कि उनके परिवार को कोई अंदाजा नहीं था कि वो दुबई जा रही हैं।

याना के भाई ने कहा कि वो और उसके घरवाले हैरान रह गए जब उन्हें पता चला कि याना ने दुबई में न्यूड फोटोशूट कराया है। तारस ने कहा कि हमें इतना पता था कि वो छुट्टियां मनाने के लिए गई हुई है और फिर उसके बाद अचानक हमें याना के विवाद को लेकर खबर मिली और हमें कुछ समझ ही नहीं आया कि क्या हुआ।

तारस ने कहा कि उसने एक फोटोशूट प्लान किया था लेकिन मुझे या मेरे परिवार को इसका कोई अंदाजा नहीं था। गौरतलब है कि याना की पहचान उनके टैटूज के सहारे हुई है और सोशल मीडिया पर याना के इंस्टाग्राम में भी इन टैटूज को देखा जा सकता है। इसके अलावा भी कुछ मॉडल्स की पहचान सोशल मीडिया के सहारे सामने आई है।

गौरतलब है कि ये महिलाएं रूस, बेलारूस, मोल्दोवा और यूक्रेन से हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, 11 यूक्रेन मॉडल्स को दुबई पुलिस ने पब्लिक में भ्रष्ट आचरण के लिए अरेस्ट कर लिया है। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में बयान था कि 11 महिलाओं को दुबई में अरेस्ट करने का मामला सामने आया है।

इस मामले में पुलिस ने बयान जारी करते हुए कहा था कि इन मॉडल्स ने जो किया है, उस तरह का आचरण हमारे समाज में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। रूस के एक मीडिया ग्रुप ने भी कहा कि इस पूरे प्रोजेक्ट में दर्जन भर नहीं बल्कि 40 मॉडल्स शामिल थीं और इस प्रोजेक्ट के चलते दुबई प्रशासन काफी नाराज है।

दुबई के प्रशासन से जुड़े एक व्यक्ति का भी कहना था कि इस तरीके का भ्रष्ट व्यवहार किसी भी तरीके से हमारे समाज के मूल्यों और आदर्शों के साथ मेल नहीं खाता है। बता दें कि यूएई में कानून बेहद सख्त हैं और इस देश में पब्लिक में किसिंग करने पर या बिना लाइसेंस शराब पीने पर जेल हो सकती है।

दुबई में इससे पहले भी कुछ पर्यटकों के अरेस्ट होने के मामले सामने आते रहे हैं। इससे पहले साल 2017 में एक ब्रिटिश महिला को एक साल के लिए जेल में डाला था क्योंकि उन्होंने बिना शादी किए ही एक शख्स के साथ संबंध बनाए थे जो यूएई में गैर-कानूनी है।

इस देश में सोशल मीडिया को लेकर कानून भी काफी सख्त हैं और लोगों को अपने कमेंट्स और वीडियो के चलते जेल जाना पड़ा है। एक महिला को सिर्फ इसलिए जेल हो गई थी क्योंकि उन्होंने इंस्टाग्राम में अपने पूर्व पति को बेवकूफ कह दिया था।

गौरतलब है कि इससे पहले ब्राजील की एक मॉडल भी दुबई में न्यूड फोटोशूट के चलते विवादों में आ गई थीं। हालांकि उन्होंने इस मामले में माफी मांगने से मना कर दिया था।