देशी टिकटॉक के नाम से मशहूर हो चुके चिंगारी एप को 1.5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। आपको बता दें कि शॉर्ट विडियो शेयरिंग एप TikTok के भारत में करोड़ों यूजर्स थे लेकिन अब इसें बैन कर दिया गया है। इसके बाद से यूजर्स टिकटॉक जैसे फीचर्स वाले दूसरे एप्स डाउनलोड कर रहे हैं और चिंगारी भी उनमें से एक है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से लाखों यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।
टिकटॉक एप बैन किए जाने से पहले ही यूजर्स के बीच चिंगारी एप प्रसिद्ध हो रहा था। भारत और चीन के बीच सीमा पर देखने को मिले तनाव और 20 जवानों के शहीद होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर चाइनीज प्रोडक्ट्स और ऐप्स के बायकॉट की मांग तेज हो गई थी और यूजर्स टिकटॉक की जगह चिंगारी और ऐसे ही दूसरे ऐप्स डाउनलोड कर रहे थे। चाइनीज ऐप्स पर बैन लगने के बाद चिंगारी टॉप चार्ट्स में शामिल हो गया है।
चिंगारी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अब तक 1.5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। यह ऐप प्ले स्टोर के टॉप फ्री ऐप्स में भी जगह बना चुका है। गूगल प्ले स्टोर पर इसे करीब 4 स्टार रेटिंग मिली हुई है और यह ऐप कई भारतीय भाषाओं का ऑप्शन भी यूजर्स को देता है। इसमें शॉर्ट विडियोज अपलोड और डाउनलोड करने का ऑप्शन यूजर्स को मिलता है। ऐप डिवेलपर सिद्धार्थ गौतम की मानें तो टिकटॉक के विकल्प के तौर पर इसे बेहतरीन प्रतिक्रिया मिल रही है।
इंडियन ऐप में ट्रेंडिंग न्यूज, एंटरटेनमेंट न्यूज, फनी विडियो से लेकर विडियो सॉन्ग्स और विशेज का ऑप्शन मिलता है। ऐप से वॉट्सऐप स्टेटस विडियो भी डाउनलोड किए जा सकते हैं। चिंगीरी जैसे ही दूसरे शॉर्ट विडियो शेयरिंग ऐप्स को बेहतरीन रिस्पॉन्स प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मिल रहा है। चिंगारी ऐपल ऐप स्टोर पर भी टॉप चार्ट्स में जगह बना चुका है। चाइनीज ऐप्स बैन होने के बाद नए ऐप्स के लिए खाली स्पेस तैयार हुआ है।