चीन ने एकबार फिर अपने कारनामों से सबको चौंकाने दिया है। चीन ने 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन बनाने के बाद ऑटोनोमस 'स्काई ट्रेन' तैयार की है। खास बात ये है कि चीन के ट्रांसपेरेंट ब्रिज की तरह इस ट्रेन के कोच भी ट्रांसपेरेंट हैं यानि इस ट्रेन में सफर करने के दौरान यात्री पूरे शहर के आकर्षक दृश्यों को निहार सकते हैं। इस ट्रेन का वीडियो वायरल हो रहा है, हजारों बार देखा गया है।

स्काई ट्रेन Dayi Air-rail प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जो बिल्कुल नई टैक्नोलॉजी द सस्पैंशन रेलवे पर आधारित है, यानी यह ट्रेन जमीन पर नहीं बल्कि हवा में बिछाई गई रेल लाइन्स से लटकती हुई आगे बढ़ेगी। वेबसाइट सीजीटीएन की रिपोर्ट के अनुसार 26 जून को दक्षिण-पश्चिम चीन के चेंगदू में बैटरी से चलने वाली स्काई ट्रेन चली, तो इसका वीडियो शेयर किया गया।

ग्लोबल न्यूज के अनुसार ये मेट्रो या सामान्य रेल से अलग है, जो शहर के मुख्य सार्वजनिक परिवहन साधनों के रूप में काम करेगी। साथ ही ये पर्यटन स्थलों को भी आपस में जोड़ने का काम करेगी।

CGTN द्वारा साझा किए गए स्काई ट्रेन के एक वीडियो को YouTube पर 58 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है। इस वीडियो को देखने के बाद लोग स्काई ट्रेन की तारीफ कर रहे हैं। एक शख्स ने कमेंट करते हुए लिखा है कि ये आश्चर्यजनक आविष्कार है।

स्काई ट्रेन की खासियत ये भी है कि इसके कोच की खिड़कियां और फर्श कांच का है, जिससे यात्री 270 डिग्री तक ट्रेन के बाहर के दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा इस ट्रेन की एक खासियत यह भी है कि ट्रेन के डिब्बों को काफी हद तक जॉयंट पांडा का रूप दिया गया है।

वहीं स्पीड की बात करें, तो इस ट्रेन की गति 80 किमी/घंटा है, जो एक बार में अधिकतम 120 लोगों को एक साथ गंतव्य तक पहुंचा सकेगी। इस परियोजना को इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस स्काई ट्रेन को बनाने वाले झोंगटांग एयर रेल के डिप्टी जनरल डायरेक्टर झोंग मिन ने कहा कि न्यू जेनरेशन की इस ट्रेन का वजन लगभग 2.5 टन है, जो पारंपरिक ट्रेनों की तुलना में आधा टन कम है।