एक पुलिस अफसर अपने अनोखे टैलेंट के चलते इस समय चर्चा का केंद्र बना हुआ है। पुलिस कम्युनिटी सपोर्ट ऑफिसर एंडी पोप के पास चेहरों को पहचान लेने की अद्भुत क्षमता है। वो अब तक 2000 से ज्यादा संदिग्धों की पहचान कर चुके हैं और अपने इस टैलेंट के चलते ही उन्हें मेमोरी मैन भी कहा जाता है। ये पुलिस अफसर ब्रिटेन के हैं जो इस समय चर्चा का विषाय बने हुए हैं।
वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस डिपार्टमेंट में काम करने वाले 43 साल के एंडी का कहना है कि ये साल बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन मैं अब भी अपनी शिफ्ट को लेकर बिल्कुल उसी तरीके से तैयारियां करता हूं जैसा मैं कोरोना महामारी से पहले किया करता था। मेरी कोशिश रहती है कि मैं पुलिस फोर्स द्वारा वॉन्टेड चल रहे लोगों की तस्वीरों को लेकर पूरी तरह से अपडेट रहूं।

एंडी ने कोरोना काल में पब्लिक मूवमेंट के बेहद कम हो जाने के बावजूद लगातार वॉन्टेड लोगों को पकड़ने का काम जारी रखा। एंडी इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम के ट्रांसपोर्ट हब्स के आसपास गश्त लगाते रहते हैं। वे सीसीटीवी कैमरों, वीडियोज और पुलिस ब्रीफिंग्स के सहारे इन अपराधियों को पकड़ते हैं। हालांकि एक बार चेहरा देख लेने के बाद वे उस फेस को भूलते नहीं हैं। लॉकडाउन लागू हो जाने के बावजूद भी 100 से अधिक लोगों को पकड़ चुके हैं।

एंडी के लिए ये तरीका काफी फायदेमंद साबित हुआ है। वे साल 2012 से अपने इस टैलेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं और अगले छह सालों में वे 1000 लापता संदिग्धों का पता लगा चुके थे और साल 2020 तक ये आंकड़ा 2000 पार कर चुका है। एंडी अब अपने इस टारगेट को साल 2022 तक 2050 कर लेना चाहते हैं।

उन्होंने अपने इस टैलेंट के बारे में कहा कि मुझसे इस बारे में काफी लोगों ने पूछा है लेकिन इसे समझाना पाना मेरे लिए नामुमकिन है। मुझे लगता है कि ये एक इंस्टिंक्ट है जो किसी इंसान के पास होती है और मैं काफी लकी हूं कि अक्सर बिल्कुल सही साबित होती आई है।