बैंकों ने अब 100 रुपये का नया नोट ग्राहकों को जारी करना शुरू कर दिया है। 100 रुपये का यह नया नोट बैगनी रंग का है, लेक‍िन जब कोई भी नया नोट सर्कुलेशन में आता है, तो इनके नकली नोट भी बाजार में आने की आशंका बढ़ जाती है। 100 रुपये को लेकर यह बात तब और पुख्ता हो जाती है, जब भारतीय रिजर्व बैंक की सालाना रिपोर्ट में बताया जाता है कि 2017-18 में 100 रुपये के सबसे ज्यादा नकली नोट मिले।

ऐसे में जरूरी है कि आप 100 रुपये के नये नोट को पहचान लें, ताकि आगे जब भी आपके हाथ में 100 रुपये का नया नोट आए, तो आप उसकी पहचान कर सकें। दरअसल हर नोट पर कुछ सेफ्टी फीचर लगे होते हैं। 100 के नये नोट में भी हैं। इनका ध्यान रखकर आप किसी भी तरह के धोखे से बच सकते हैं। आरबीआई ने बताया है कि 100 रुपये के नये नोट के सामने वाले हिस्से में आपको देवनागरी में 100 लिखा हुआ दिखेगा। नोट के केंद्र में महात्मा गांधी की तस्वीर है। छोटे अक्षरों में 'RBI', 'भारत', 'India' और '100' लिखा हुआ है।

इसमें कलर श‍िफ्ट भी आपको देखने को मिलेगा। जब आप नोट को मोड़ेगे, तो थ्रेड का रंग हरे से नीला हो जाएगा। वहीं, महात्मा गांधी के चित्र के दाईं तरफ गारंटी खंड, वचन खंड सहित गवर्नर के हस्ताक्षर और भारतीय रिजर्व बैंक का प्रतीक भी है। दाईं और जाएंगे, तो यहां पर आपको अशोक स्तंभ का प्रतीक भी दिखाई देगा। इसके अलावा महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (100) वॉटरमार्क में नजर आएगा।

यही नहीं, संख्या पैनल भी इसमें आपको दिखेगा। इसमें ऊपर बाईं और नीचे दाईं ओर छोटे से बढ़ते आकार के अंक हैं। दृष्टबाध‍ित लोगों की खातिर इसमें इंटैलियो या उभरी हुई छपाई में महात्मा गांधी का चित्र, अशोक स्तंभ प्रतीक, उबरे हुए त्रिकोणीय पहचान चिन्ह माइक्रो-टैक्स्ट 100 के साथ, चार कोणीय ब्लीड रेखाएं भी हैं। नोट की बाईं तरफ मुद्रण वर्ष, स्लोगन सहित स्वच्छ भारत का लोगो, भाषा पैनल, 'रानी की वाव' का च‍ित्र और देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 100 भी आपको देखने को मिलेगा। अगर आप 100 रुपये के इन सभी फीचर को याद नहीं रख पाएं, तो आपके सामने ऑनलाइन इसके फीचर चेक करने का विकल्प भी है। आरबीआई ने एक वेबसाइट 'paisaboltahai.rbi.org.in' शुरू की है. यहां आप बड़ी आसानी से नोटों के फीचर जान सकते हैं।