दुबई में रह रहे 8 वर्षीय एक भारतीय बच्चे ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 14 दिसंबर 2012 को ओडिशा में जन्मे अरमान नायक ने बिना रुके 195 देशों और उनकी राजधानियों का नाम बताकर यह उपलब्धि हासिल की। कंप्यूटर की तरह तेज दिमाग वाले अरमान ने यह गौरव उस दिन हासिल किया, जब देश और विदेश में भारतीय 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे थे।

अरमान नायक ने सबसे तेजी से 195 देशों और उनकी राजधानियों का नाम बताकर सबको चकित कर दिया। उन्होंने महज 5 मिनट 7 सेकेंड में संयुक्त राष्ट्र की ओर से मान्यता प्राप्त 195 देशों का नाम लिया। OMG बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने उनके टैलेंट की तारीफ करते हुए इसे दर्ज किया है।

15 अगस्त को भारतीय समय के मुताबिक शाम 4 बजे ऑनलाइन हुए इस कार्यक्रम को फेसबुक, यूट्यूब और लिंकडिन पर लाइव दिखाया गया था। अरमान इस कैटिगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले पहले हैं। अरमान के वर्ल्ड रिकॉर्ड के सफर की शुरुआत 12 महीने पहले हुई थी। नायक के पिता सौम्या रंजन नायक एमीरात ग्लोबल एल्युमीनियम में सीनियर सुपरिंटेंडेंट सेफ्टी हैं और मां माहेश्वेता मोहपात्रा सिविल इंजीनियर हैं। अरमान 2017 में दुबई आए थे जब वह 4 साल के थे।

बैडमिंटन और आइस स्केटिंग में दिलचस्पी रखने वाले अरमान सिविल एविएशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं। वह महान भारतीय वैज्ञानिकों डॉ. सतीश धवन और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरित हैं। वह दुबई के जेम्स न्यू मिलेनियम स्कूल में ग्रेड 3 के स्टूडेंट हैं।