अगरतला। त्रिपुरा की बिप्लब देब सरकार ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा कवर की पेशकश को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित योजना के मुताबिक 21-65 वर्ष आयु वर्ग के पत्रकार जिन्होंने अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं या आयुष्मान भारत में नामांकन नहीं किया है। उन्हें योजना के लाभों के लिए पात्र माना जा सकता है। इस योजना के तहत प्रिंट, वेब और इलेक्ट्रानिक मीडिया संगठनों से जुड़े मान्यता प्राप्त पत्रकारों कवर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः ... लो आ गई चौथी लहर? दिल्ली में फेस मास्क पहनना अनिवार्य, यूपी के कई जिलों में लौट आईं पाबंदियां

राज्य के सूचना एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुशांत चौधरी ने जानकारी दी कि बीमा के तहत तीन लाख रुपये तक के चिकित्सा खर्च को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 177 पत्रकार हैं जो पहले से ही राज्य के आईसीए विभाग से मान्यता प्राप्त हैं। नए पत्रकारों को मान्यता के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, अब करीब 250 नए आवेदन जमा किए गए हैं। उचित जांच के बाद लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp ने खोला फीचर्स का पिटारा, रिएक्शन जैसे धांसू फीचर, ग्रुप कॉल में एक साथ जुड़ सकेंगे 32 लोग

योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए चौधरी ने कहा कि वार्षिक प्रीमियम का 80 फीसदी राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। जबकि शेष राशि लाभार्थी को स्वयं जमा करनी होगी। पत्रकारों को स्वास्थ्य बीमा कवर देने के लिए राज्य सरकार विभिन्न बीमा कंपनियों से टेंडर आमंत्रित करेगी। सरकार ने पहले चरण में करीब एक हजार पत्रकारों को कवर करने का लक्ष्य रखा है। योजना का लाभ उठाने के लिए पत्रकार को त्रिपुरा का स्थायी निवासी होना चाहिए और राज्य सरकार या प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।