त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (TBSE) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई 2021 तक जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। खास बात यह है कि इस बार सभी बोर्ड, सुप्रीम कोर्ट के 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी करने के आदेश को ध्यान में रखते हुए रिजल्ट जारी करने की तैयारी में लगे हैं। ऐसे में जैसे ही त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा तो स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक साइट https://tbse.tripura.gov.in/ पर ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान सीबीएसई और देश भर के अन्य बोर्डों की तरह, टीबीएसई ने भी छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था। ऐसे में अब इस बार बोर्ड द्वारा निर्धारित वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। खास बात यह है कि जो स्टूडेंट अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें बाद में विशेष परीक्षा में बैठने का विकल्प भी दिया जाएगा।

टीबीएसई 10वीं का रिजल्ट प्री-बोर्ड की परीक्षा में मिले अधिकतम नंबर के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसमें भाषा, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में मिले अंकों के साथ-साथ अंग्रेजी और गणित के नंबरों को भी जोड़ा जाएगा। बता दें कि जो छात्र प्री-बोर्ड परीक्षा में नहीं बैठे थे, उनका मूल्यांकन कक्षा 9 के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा।

टीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 30:30:40 के फार्मूले के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसका मतलब है कि कक्षा 10 के उच्चतम स्कोरिंग विषय को 30% वेटेज दिया जाएगा, कक्षा 11 के उच्चतम स्कोरिंग विषय को 30% वेटेज दिया जाएगा और कक्षा 12 की आंतरिक या व्यावहारिक परीक्षा में मिले नंबर को 40% वेटेज दिया जाएगा।