सीमा सुरक्षा बल (BSF) और बांग्लादेश के बॉर्डर गार्ड (BGB) भारतीय और बांग्लादेश के बीच मजबूत राजनयिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। मैत्री फुटबॉल मैच श्रृंखला 18 मार्च को त्रिपुरा के बेलोनिया में शुरू होगी और इसमें छह मैच शामिल होंगे। फुटबॉल मैच असम, मेघालय, मिजोरम और पश्चिम बंगाल में भी आयोजित किए जाएंगे।

फुटबॉल श्रृंखला का आयोजन बांग्लादेश की आजादी के 50 वर्षों के चल रहे समारोहों के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। BSF त्रिपुरा फ्रंटियर के आईजी सुशांत नाथ के अनुसार, बीएसएफ और BSF के बीच संबंधों में सुधार के कारण सहयोगी कार्यक्रमों जैसे मैत्री साइकिल रैली और अन्य समान गतिविधियों के कारण सुधार हुआ है। नाथ ने यह भी कहा कि एक पंक्ति में बाड़ लगाने पर लंबे समय से गतिरोध चल रहा है।

भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ चयनित क्षेत्र भी एक सौहार्दपूर्ण समाधान तक पहुंच चुके हैं। नाथ ने बताया कि “कुल मिलाकर 15 पैच हैं जहां बी BSF को बाड़ के लिए बीजीबी से निकासी की आवश्यकता है क्योंकि संरचनाएं अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं के 150 गज के दायरे में आती हैं। बीजीबी ने तीन विशेष खंडों के लिए अपनी मंजूरी दे दी है और हमें उम्मीद है कि शेष पैच के लिए भी मंजूरी मिल जाएगी ”।