राज्य में एक फिल्म संस्थान की स्थापना के लिए त्रिपुरा सरकार द्वारा 5.7 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। त्रिपुरा के सूचना एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुशांत चौधरी (Sushanta Chowdhury) ने यह जानकारी दी। चौधरी ने कहा कि त्रिपुरा सरकार ने राज्य के पहले फिल्म संस्थान के लिए 5 करोड़ 76 लाख रुपये आवंटित करने का फैसला किया है।

फिल्म संस्थान की स्थापना सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (Satyajit Ray Film and Television Institute) के सहयोग से की जाएगी। चौधरी ने कहा, 'यह सरकार अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। हम बदलाव को दृश्यमान बनाने और लोगों तक लाभ पहुंचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “त्रिपुरा के इतिहास में पहली बार, सरकार एक फिल्म संस्थान स्थापित करने जा रही है। राज्य सरकार पहले ही महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए 5 करोड़ 76 लाख रुपये आवंटित कर चुकी है ”।
जानकारी दे दें कि सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान (Satyajit Ray Film and Television Institute) कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में स्थित एक फिल्म और टेलीविजन संस्थान है। भारतीय फिल्म निर्माता सत्यजीत रे के नाम पर, संस्थान फिल्म निर्माण और टेलीविजन निर्माण की कला और तकनीक में उच्च और व्यावसायिक शिक्षा और तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करता है।