त्रिपुरा सरकार ने बुधवार से अन्य उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों के साथ ही छठी से बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोलने का फैसला किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सरकार ने विद्यालयों एवं अन्य अकादमिक संस्थानों में सामान्य कक्षाओं की बहाली के संबंधित विस्तृत दिशानिर्देशों के साथ दो अलग अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं।

स्कूली शिक्षा निदेशक चांदनी चंद्रन की ओर से सोमवार को जारी की गयी अधिसूचना में कहा गया है, ‘त्रिपुरा में कोविड जांच संक्रमण दर में गिरावट एवं शिक्षण में हो चुके नुकसान को ध्यान में रखते हुए शिक्षा (स्कूल) विभाग ने 25 अगस्त से छठी से बारहवीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए सामान्य कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है।’

सरकारी अधिसूचना के अनुसार सभी विद्यालयों को कक्षाओं में जगह के आधार पर एक या दो पालियों में काम करना होगा। अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि एक सीट के बाद एक सीट खाली रहे। विद्यार्थियों से कोविड -19 नियमों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

उच्च शिक्षा निदेशक एन सी शर्मा की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि महाविद्यालय, संस्थान एवं विश्वविद्यालय (सामान्य, तकनीकी एवं व्यावसायिक) भी बुधवार से खुलेंगे। संकायों को जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त कक्षाओं का इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है।

अधिसूचना के अनुसार यदि पर्याप्त जगह उपलब्ध न हो या शिक्षकों की कमी हो तो संस्थानों को बैचों के लिए अलग अलग पालियों या अन्य उपयुक्त उपाय करने करने को कहा गया है।