कोरोना वायरस काल के 9 माह बाद बिहार, राजस्थान, त्रिपुरा से लेकर देश के कई राज्यों में जनवरी के पहले हफ्ते में खुलने जा रहे हैं। यहां कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोले जा रहे हैं। राजस्थान में जनवरी के पहले सप्ताह से सरकार स्कूल खोलने की योजना है। राज्य शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है जिसमें कहा गया है कि 9 से 12 तक कक्षाएं 15 दिनों के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती हैं। परीक्षण के मूल्यांकन के बाद आगे निर्णय लिया जा सकता है।
बिहार सरकार स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स खोलने की कवायद में जुटी है। इस बीच बिहार सरकार ने भी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स खोलने का आदेश जारी किया है। इस नये आदेश के अनुसारए 4 जनवरी 2021 से पूरे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को खोला जाएगा। इसके बाद 4 जनवरी से खुलने वाली वरिष्ठ कक्षाओं में निशुल्क मास्क भी वितरित किए जाएंगे।
झारखंड में साल 2021 में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के कारण केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। राज्य सरकार ने तय सुरक्षा दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने को कहा है।

दिल्ली में स्कूलों को अनिश्च‍ितकाल के लिए बंद किया गया है। राजस्थान में भी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद किया गया है। मिजोरम में भी स्कूलों को खोलने पर अभी तक विचार नहीं किया गया। मप्र में 18 द‍िसंबर से स्कूल खुले हैं। श‍िक्षा व‍िभाग ने इसेे लेकर दिशा.निर्देश जारी कर दिए। यहां क्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक दो दिन के लिए अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने की इजाजत दी गई है।