अगरतला: त्रिपुरा में इंटरनेशनल बुद्धिस्ट यूनिवर्सिटी की नींव वर्ल्ड बुद्धिस्ट पोप एसोसिएशन ऑफ कोरिया के प्रमुख भिक्षु शाक्य गैसन रखेंगे। शाक्य गैसन 29 नवंबर को दक्षिण त्रिपुरा के मनु बंकुल में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध विश्वविद्यालय की नींव रखेंगे।

यह भी पढ़े : Holiday List 2023: 2023 का आगमन होने वाला, यहां देखें पर्व और छुट्टियों का पूरा लेखा-जोखा


दक्षिण त्रिपुरा में मनु बंकुल राज्य की राजधानी अगरतला से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित है। शिलान्यास समारोह में त्रिपुरा सरकार के शीर्ष अधिकारियों के अलावा अरुणाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम चौना मीन स्थानीय विधायक शंकर रॉय और थाईलैंड के वरिष्ठ बौद्ध भिक्षु डॉ पोर्नचाई पिन्यापोंग भी मौजूद रहेंगे।

समारोह में वियतनाम, म्यांमार, यूनाइटेड किंगडम, नीदरलैंड और कनाडा के मेहमान भी शामिल होंगे। हालांकि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा कथित तौर पर उसी दिन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की यात्रा के कारण शिलान्यास समारोह में शामिल नहीं होंगे।

यह भी पढ़े : आज का राशिफल : इन राशियों को आज कुछ अनहोनी की आशंका रहेगी, लेन-देन में जल्दबाजी न करें


अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ धम्मपिया के महासचिव ने रविवार को यह जानकारी दी। धम्म दीपा अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध विश्वविद्यालय (DDIBU) भारत में बौद्धों द्वारा संचालित पहला विश्वविद्यालय होगा।

विश्वविद्यालय बौद्ध शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा के अन्य विषयों में भी पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

यह भी पढ़े : Weekly Love Horoscope : इन राशि वालों के चल रहे प्रेम प्रसंग में नजदिकियां बढ़ेगी, इन लोगों के नये प्रेम प्रसंग पारम्भ होंगे


धम्मपिया ने कहा, धम्म दीपा इंटरनेशनल बुद्धिस्ट यूनिवर्सिटी (डीडीआईबीयू) भारत का पहला बौद्ध विश्वविद्यालय होगा, जिसका नेतृत्व बौद्ध भिक्षुओं द्वारा किया जाएगा और बौद्धों द्वारा संचालित और निगरानी की जाएगी। धम्मपिया ने यह भी बताया कि दलाई लामा शिलान्यास समारोह में शामिल नहीं होंगे।

हालांकि दलाई लामा ने इंटरनेशनल बुद्धिस्ट यूनिवर्सिटी के लिए शुभकामनाएं भेजी हैं।