अगरतला। पूर्वोत्तर के दूसरे सबसे व्यस्त हवाईअड्डे महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे पर जल्द ही यात्रियों को मुद्रा विनिमय की सुविधा प्रदान करने के लिए एक विदेशी मुद्रा काउंटर होगा, हवाईअड्डे के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बांग्लादेश के लगभग 30 प्रतिशत यात्री भारत के कई शहरों जैसे कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर और मुंबई में विभिन्न उद्देश्यों के लिए उड़ान भरने के लिए एमबीबी हवाई अड्डे का उपयोग करते हैं। अधिकारी ने कहा कि हवाईअड्डे पर रोजाना औसतन 4,200 यात्री आते हैं।

यह भी पढ़ें- मुस्लिम के नेता अजमल ​का हिदुओं पर विवादित बयान, 'नाजायज पत्नियां रखते हैं, 40 साल बाद नहीं कर सकते बच्चे पैदा

केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक की उपस्थिति में कल की सलाहकार समिति की बैठक में हवाई अड्डे के परिसर में एक विदेशी मुद्रा काउंटर खोलने के मामले पर चर्चा की गई। एमबीबी एयरपोर्ट के निदेशक केसी मीणा ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में विदेशी मुद्रा विनिमय काउंटर खोलने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य विशेष रूप से बांग्लादेश से आने वाले यात्रियों को विदेशी मुद्रा विनिमय सुविधा प्रदान करना है। उन्होंने कहा, "यह अगरतला-चटगांव मार्ग पर अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू करने की दिशा में भी एक कदम होगा।"

और ढाका के बीच अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने पहले ही वायबल गैप फंडिंग (वीजीएफ) के लिए धन मंजूर कर दिया है। "नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पहले ही एमबीबी हवाई अड्डे से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू करने के लिए गृह और वित्त मंत्रालय से हरी झंडी देने का अनुरोध किया है। विदेशी यात्रियों के आव्रजन की सुविधा देखने के लिए सीमा शुल्क की एक टीम पहले ही हवाईअड्डे का दौरा कर चुकी है।

यह भी पढ़ें- जापान में निर्दिष्ट कुशल श्रमिकों के रूप में काम करने के लिए 9 नर्सों का चयन किया गया

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के साथ संपर्क बढ़ाने के लिए अगरतला और दिल्ली के बीच सीधी उड़ान बढ़ाने की भी मांग की गई थी, उन्होंने कहा कि वर्तमान में इंडिगो मार्ग पर एक सीधी उड़ान संचालित करती है। वर्तमान में, एमबीबी हवाईअड्डे को विभिन्न स्थानों से जोड़ने के लिए चार एयरलाइन प्रतिदिन 18-20 उड़ानें संचालित करती हैं। मीणा ने कहा कि एएआई यात्रियों के लाभ के लिए हवाईअड्डे से टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए राज्य सरकार से पहले ही अनुरोध कर चुका है।