नई दिल्ली/अगरतला। त्रिपुरा में राजनीतिक हलचल मची हुई है। यहां टीएमसी (TMC) नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। टीएमसी ने सुप्रीम कोर्ट (SC) में याचिका दायर की। इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार है। मंगलवार को सुनवाई होगी। इस याचिका में दावा किया गया था कि राज्य में 25 नवंबर को होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों की तारीख करीब आते ही कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हो रही है। 

इस मामले में अदालत मंगलवार को याचिका पर सुनवाई करेगी। 11 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट (SC) ने त्रिपुरा पुलिस (Tripura Police) को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि किसी भी राजनीतिक दल को आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के लिए शांतिपूर्ण तरीके से प्रचार करने के अपने अधिकारों का प्रयोग करने से नहीं रोका जाए।

सोमवार को एक वकील ने न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ को त्रिपुरा चुनाव (Tripura election) के संबंध में पहले की रिट याचिका का हवाला देते हुए कहा कि शीर्ष अदालत ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्देश पारित किए थे, लेकिन स्थिति बिगड़ती जा रही है। उन्होंने मामले में अवमानना याचिका की तत्काल सुनवाई के लिए जोर दिया। 

वकील ने कहा, “स्थिति बहुत अस्थिर है। इसके लिए अदालत के विचार की आवश्यकता है।” न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ मंगलवार को मामले को उठाने के लिए सहमत हुए। 11 नवंबर को, शीर्ष अदालत ने कहा था, “हम उम्मीद करते हैं कि राज्य सरकार और डीजीपी द्वारा राज्य की कानून प्रवर्तन मशीनरी के साथ आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।”