अगरतला। त्रिपुरा सरकार ने मौजूदा कॉलेजों पर बोझ कम करने के लिए राज्य में पांच नए डिग्री कॉलेज स्थापित करने का फैसला किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने इसकी जानकारी दी है। नाथ ने कहा कि त्रिपुरा में आगामी शैक्षणिक सत्र के दौरान एक अंग्रेजी माध्यम सहित पांच नए डिग्री कॉलेज खोले जाएंगे। 

यह भी पढ़े : Weekly Numerology Horoscope: इन तारीखों में जन्मे लोगों के लिए इस सप्ताह धन- लाभ के प्रबल योग, जानिए


उन्होंने कहा कि पांच कॉलेजों में से तीन सरकार द्वारा संचालित होंगे, जबकि एक लॉ कॉलेज सहित दो निजी पहल से खोले जाएंगे। वर्तमान में, त्रिपुरा में कुल 22 सामान्य डिग्री कॉलेज हैं। शिक्षा मंत्री नाथ ने कहा कि पश्चिम त्रिपुरा जिले के ओल्ड अगरतला और ओल्ड डाइट (जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान) (अंग्रेजी माध्यम) और उनकटो जिले के पानीसागर में तीन नए डिग्री कॉलेज खोले जाएंगे। 

ये भी पढ़ेंः Maruti Suzuki Festive Offer, सस्ते में कार खरीदने का तगड़ा मौका

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की एक सोसायटी पश्चिम त्रिपुरा जिले के जिरानिया में एक लॉ कॉलेज और गोमती जिले के काकराबन इलाके में एक डिग्री कॉलेज की स्थापना करेगी। मंत्री ने कहा कि त्रिपुरा विश्वविद्यालय पहले ही दो निजी कॉलेजों सहित सभी पांच डिग्री कॉलेजों को संबद्धता दे चुका है। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण लॉ कॉलेज खोलने के लिए बार काउंसिल ऑफ त्रिपुरा से मंजूरी का इंतजार कर रहा है।