पिछले तीन दिनों से अगरतला-अखौरा ICP के दोनों ओर से भारत आने वाले बांग्लादेशी यात्रियों को अत्यधिक प्रताड़ित किया जा रहा है। घंटों लाइन में खड़े रहने से कई यात्री व बच्चों की तबीयत बिगड़ गई है। बांग्लादेश के 150 से अधिक यात्री कल MBB हवाईअड्डे के सूत्रों के अनुसार, पड़ोसी देशों के सैकड़ों यात्री उस दिन एयर इंडिया और इंडिगो की उड़ानों से चूक गए।


चिकित्सा आपात स्थिति के कारण, पड़ोसी देशों के कई यात्रियों ने उच्च कीमतों पर अपने टिकट बुक किए और अगली उड़ान में अपने गंतव्य के लिए उड़ान भरी। बांग्लादेश के यात्रियों ने शिकायत की कि उन्हें अगरतला की ओर घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ा। सर्वर नहीं होने और धीमे इंटरनेट कनेक्शन के कारण यात्रियों को परेशान किया जा रहा है। हाल ही में यह एक दैनिक दिनचर्या बन गया है।
इस मामले में ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन के स्टाफ पर कई आरोप हैं। बांग्लादेश के वैध पासपोर्ट और वीजा वाले यात्रियों ने आरोप लगाया कि आव्रजन कर्मचारी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं।
बताया गया है कि बांग्लादेश में उनकी नौ दिनों की छुट्टी है। ऐसे में भारत जाते हुए हजारों लोग अखौरा-अगरतला चेक पोस्ट पर उतरे हैं। बांग्लादेश से करीब डेढ़ हजार यात्री कल ICP के जरिए इस मुकाम तक पहुंचे। लगभग 500 फंसे हुए यात्रियों को सीमा पर BSF बैरक में रखा गया है क्योंकि उन्हें कल आव्रजन मंजूरी नहीं मिल पाई थी।

सूत्रों ने कहा, उसी दिन डिजिटल बांग्लादेश बिजनेस समिट-2022 में भाग लेने वाले एक यात्री ने भी त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के साथ सीमा पार करने का अपना अनुभव साझा किया। यह आरोप लगाया गया था कि, हालांकि हाल ही में अगरतला ICP के माध्यम से उच्च दर पर वीजा जारी किए गए हैं, लेकिन आव्रजन बुनियादी ढांचे में बिल्कुल भी वृद्धि नहीं हुई है। नतीजा यह है कि दिन-ब-दिन परेशानी बढ़ती जा रही है। यह भी खबर है कि इलाज के लिए भारत आए कुछ यात्री कल अखौरा आईसीपी में लाइन में खड़े होकर बीमार पड़ गए।