अगरतला। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (All India Congress Committee) के त्रिपुरा प्रभारी एवं राज्यसभा सदस्य डॉ. अजय कुमार (Tripura in-charge and Rajya Sabha member Dr. Ajay Kumar) ने संकेत दिया कि प्रद्योत किशोर (Pradyot Kishore) की पार्टी टिपरा मोथा (Tipra Motha) के साथ गठजोड़ के लिए बातचीत कर रही है। टिपरा मोथा वर्तमान में त्रिपुरा के जनजातिया इलाकों में स्वायत्त जिला परिषद (एडीसी) में काबिज है। 

डॉ. कुमार ने टिपरा मोथा के साथ चुनाव पूर्व गठजोड़ की संभावना से इंकार नहीं किया है हालांकि प्रद्योत ने अपने रुख को स्पष्ट किया कि वह किसी राष्ट्रीय पार्टी के साथ गठजोड़ करने का मन बना सकती है , अगर वो समुदायों से इतर राज्य के मूल निवासी के लिए वृहद टिपरालैंड बनाने की उनकी मांग पर अपनी सहमति दे दें। 

डॉ. कुमार ने कहा कि वृहत टिपरालैंड अलग राज्य के निर्माण का मसला नहीं है , बल्कि मूल निवासी के समग्र सशक्तिकरण की बात है, जिसे कांग्रेस हमेशा मानती रही है तथा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1983 में जनजातियों के सशक्तिकरण के लिए त्रिपुरा को एडीसी दिया था। 

उन्होंने कहा, 'मूल निवासी के समाज के लिए शक्ति का हस्तांतरण आवश्यक है। हम संविधान के अंतर्गत आने वाली सभी तथ्यों को लागू करने के लिए इच्छुक हैं। मूल निवासियों के विकास के लिए भाजपा सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया,वहीं आरएसएस और भाजपा आरक्षण के खिलाफ हैं।'