त्रिपुरा के चार विधानसभा क्षेत्रों, 6-अगरतला, टाउन बारदोवाली, कमालपुर अनुमंडल के सूरमा और धर्मनगर उपमंडल के जुबराज नगर में इस साल 4 जुलाई तक उपचुनाव होने की संभावना है। इस संबंध में एक स्पष्ट संकेत चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों की बैठक में दिया था, जहां इस महीने की शुरुआत में राज्य विधानसभाओं के लिए उपचुनाव होंगे।


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने सभी मुख्य चुनाव अधिकारियों या राज्य चुनाव आयुक्तों को अपने-अपने राज्यों में उपचुनाव की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है क्योंकि चुनाव आयोग अगले कुछ दिनों में किसी भी समय उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए राज्य चुनाव आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है और उपचुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है।


पूर्व भाजपा विधायक आशीष दास की अयोग्यता के कारण कमलपुर उपमंडल के सूरमा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व भाजपा विधायकों, सुदीप रॉयबर्मन और आशीष साहा के इस्तीफे और 6-अगरतला और टाउन बडोवाली निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की आवश्यकता है। धर्मनगर अनुमंडल में जुबराज नगर निर्वाचन क्षेत्र माकपा विधायक और पूर्व अध्यक्ष रामेंद्र चंद्र देवनाथ के निधन के बाद खाली हो गया।