पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) योजना के कार्यान्वयन के संबंध में त्रिपुरा को सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है। अगरतला नगर निगम (एएमसी) ने सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले नगर निगम श्रेणी में पुरस्कार की भीख मांगी है और बेलोनिया को सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली नगरपालिका परिषद के रूप में घोषित किया गया है। हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय मंत्री और त्रिपुरा को एक पत्र में शहरी मामलों के मंत्री के लिए मुख्यमंत्री, बिप्लब कुमार देब ने पुरस्कार की घोषणा की है।


मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया पेज पर विशेष पत्र अपलोड किया है जिसमें उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को एक कार्यक्रम में बिप्लब देब को पुरस्कार प्रदान करेंगे। मोदी बिप्लब देब के साथ इस अवसर पर लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखेंगे। लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत, फ्लैटों में रहने के लिए तैयार 1000 लोगों को निम्न-आय वर्ग के लोगों तक पहुंचाया जाएगा। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने रुपये का प्रौद्योगिकी नवाचार अनुदान पेश किया है।


4 लाख रुपये प्रति घर, जो PMAY-U योजना के तहत प्रति घर 1.5 लाख का है। वैश्विक रूप से सिद्ध छह नवीन तकनीकों का चयन छह लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (एलएचपी) के निर्माण के लिए किया गया है, जिसमें त्रिपुरा के अगरतला, मध्य प्रदेश में इंदौर, गुजरात में राजकोट, तमिलनाडु में चेन्नई, झारखंड में रांची और उत्तर प्रदेश में लखनऊ शामिल हैं। मिशन को 2022 तक प्रधानमंत्री के to सभी के लिए आवास ’के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जब देश अपनी आजादी के 75 वें वर्ष का जश्न मनाएगा।