पूरे मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। राजधानी भोपाल में ठंड और ठिठुरन बढ़ गई और बर्फीली हवाओं का दौर शुरु हो गया है। बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में गिरावट रही। पचमढ़ी में रात का पारा 1.5 और रायसेन में 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले 24 घंटे भी कड़ाके की सर्दी के बीच बीतेंगे।

बात तापमान की करें तो बीते 72 घंटे से रात का पारा 5.5 डिग्री सेल्सियस और दिन का 19 डिग्री सेल्सियस पर अटक गया है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 जनवरी से नया सिस्टम बन रहा है। पाकिस्तान से हवाओं का एक झोंका जाएगा। इससे रात का तापमान बढ़ सकते हैं। दिन में पारा 25 के आसपास पहुंच जाएगा, तो राम में यह 10 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाएगा।

जानिए क्या रहा तापमान

मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश होने से एक बार फिर ठंड ने जोर पकड़ लिया है, प्रदेश के कई जिलों में दिन और रात का तापमान सामान्य से नीचे आ गया है। मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के ग्वालियर, उज्जैन, भोपाल, इंदौर, जबलपुर और होशंगाबाद संभागों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो पचमढ़ी में 1.5, रायसेन में 3.5, नौगांव में 4.0, उमरिया में 4.5, रीवा में 4.6, गुना-उज्जैन-खरगौन में 5.0, ग्वालियर में 5.2, भोपाल 5.3, बैतूल-खंडवा-शाजापुर-छिंदवाड़ा में 5.4, मंडला में 5.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। दिन के तापमान की बात करें तो रायसेन (17.4) में सबसे कम रहा। बैतूल में अधिकतम तापमान सामान्य से करीब साढ़े आठ डिग्री तक गिरा है। बड़े शहरों के हाल जानें तो भोपाल में 5.3, ग्वालियर में 5.2, इंदौर में 6.8, जबलपुर में 6.8 डिग्री रात का पारा दर्ज किया गया। भोपाल में 19, इंदौर में 19.5, ग्वालियर में 19, जबलपुर में 19.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

जारी किया गया अलर्ट

मौसम केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटों में रीवा, उमरिया, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, सिवनी, छतरपुर, सागर, होशंगाबाद, बैतूल, भोपाल, रायसेन, सीहोर, धार, खंडवा, खरगौन, रतलाम, उज्जैन, गुना में अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां कहीं-कहीं तीव्र शीतलहर चलने की संभावना है। साथ ही इंदौर संभाग के जिलों में उज्जैन, दतिया, टीकमगढ़, बैतूल, दमोह, बालाघाट में दो दिन तीव्र शीतल दिन रहेंगे।