नई दिल्ली। मारुति सुजुकी और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने शुक्रवार को अपनी योजनाओं का आधिकारिक रूप से एलान करते हुए कहा कि दोनों मिलकर इस वर्ष अगस्त से एक एसयूवी मॉडल विकसित कर नए मॉडल का उत्पादन शुरू करेंगे। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारत में क्रमश: सुजुकी और टोयोटा मॉडल के रूप में नए मॉडल का विपणन करेंगे। इसके अलावा दोनों कंपनियां नए मॉडल को अफ्रीका सहित भारत के बाहर के बाजारों में निर्यात करने की योजना बना रही हैं। 

ये भी पढ़ेंः अग्निपथ विरोध प्रदर्शनः आखिर क्यों 5 दिनों तक जला बिहार, पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा

कंपनी ने अपने बयान में कहा भारत में बिक्री के लिए नए मॉडल सुजुकी द्वारा विकसित माइल्ड हाइब्रिड और टोयोटा द्वारा विकसित मजबूत हाइब्रिड से लैस होंगी। टोयोटा और सुजुकी के सहयोग से दोनों कंपनियां ग्राहकों को वाहन विद्युतीकरण प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करने में सक्षम होंगी और विद्युतीकरण में तेजी लाने के साथ साथ भारत में कार्बन तटस्थ समाज की प्राप्ति में योगदान देंगी। 

टोयोटा के अध्यक्ष आकियो टोयोडा ने कहा, 'हमें सुजुकी के साथ नई एसयूवी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, एक ऐसी कंपनी जिसका भारतीय कारोबार में स्थानीय भागीदारी का एक लंबा इतिहास है। आज ऑटोमोबाइल उद्योग कई चुनौतियों का सामना कर रहा है जैसे विद्युतीकरण और कार्बन तटस्थता प्रमुख है। भारतीय ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करने के लिए टोयोटा और सुजुकी की ओर से कार्बन उत्सर्जन को कम करने में योगदान करने की उम्मीद करते हैं। 

ये भी पढ़ेंः Maharashtra political crisis : हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान , कहा - गुवाहाटी में शिवसेना के विधायकों के बारे में नहीं जानता

सुजुकी के अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने कहा कि टीकेएम में नई एसयूसी विनिर्माण की परियोजना भारत की वृद्धि में योगदान देगी। सुजुकी के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने कहा, 'टीकेएम में नई एसयूवी का उत्पादन एक ऐसी परियोजना है जो ग्राहकों द्वारा आवश्यक पर्यावरण के अनुकूल गतिशीलता प्रदान करके भारत के विकास में योगदान दे सकती है। हम मानते हैं कि यह भविष्य में हमारे सहयोग को और ज्यादा आगे बढ़ाने की दिशा में यह मील का पत्थर साबित होगा। हम टोयोटा से समर्थन की सराहना करते हैं और साथ ही निरंतर सहयोग और आपसी तालमेल से व्यावसायिक अवसर बनाएंगे।'