अगस्त महीना देश के ऑटो सेक्टर के लिए काफी रोमांचकारी होने वाला है। इस बार स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के मौके पर देश के बाजार में दो नई इलेक्ट्रिक स्कूटर और महिंद्रा की बहुप्रतिक्षित एसयूवी XUV700 को पेश किया जाएगा। एक तरफ Ola और दूसरी ओर बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप सिंपल एनर्जी अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों को उतारेंगे। तो आइये जानते हैं इन गाड़ियों के बारे में -

Ola Electric Scooter: 

देश की प्रमुख कैब सर्विस प्रदाता कंपनी ओला अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारेगी। इस स्कूटर की बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है, जिसके लिए ग्राहकों को महज 499 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट देने होंगे। कपनी पहले ही पुष्टि कर चुकी है कि ये स्कूटर में बेहतर बूट स्पेस, ऐप-आधारित कीलेस एक्सेस और एक सेगमेंट-लीडिंग रेंज मिलेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो यह स्कूटर सिंगल चार्ज में तकरीबन 150 किलोमीटर तक सफर करेगी और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। इतना ही नहीं ये स्कूटर महज 18 मिनट में 0 से 50% चार्ज हो जाएगी। 

समय-समय पर कंपनी सोशल मीडिया के जरिए इस स्कूटर से जुड़ी अलग-अलग जानकारियां सामने ला रही है। हाल ही में एक पोस्ट के द्वारा बताया गया कि ये स्कूटर 10 रंगों में पेश की जाएगी। इसके अलावा इसमें रिवर्स ड्राइविंग मोड भी दिया जाएगा। जो कि आपको बजाज चेतक में भी देखने को मिला था। ये भी खबर है कि Ola इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पारंपरिक डीलरशिप नेटवर्क के बिना पूरे भारत में खरीदारों को होम डिलीवर किया जाएगा। यानी कि स्कूटर खरीदने के लिए आपको डीलरशिप पर भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है, ये सीधे आपके घर पहुंचेगी।

Simple Mark2 Electric Scooter: 

दूसरी तरफ बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। Mark 2 में कंपनी 4.8 किलोवाट की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इतना ही नहीं, स्पीड के मामले में भी यह स्कूटर बेहद ही शानदार होगा। यह स्कूटर महज  3.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 

ये स्कूटर सामान्य घरेलू चार्जर से महज 40 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है, वहीं इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 1 घंटे 5 मिनट का समय लगता है। इसके अलावां इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे महज 20 मिनट में ही इस स्कूटर की बैटरी 50% तक चार्ज हो जाती है। जानकारों का मानना है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.10 लाख से 1.20 लाख रुपये की कीमत में पेश कर सकती है। 

Mahindra XUV700: 

महिंद्रा एंड महिंद्रा घरेलू बाजार में अपनी नई Mahindra XUV700 को लॉन्च करेगी। आज कंपनी ने अपना नया लोगो पेश किया है, जो कि पहली बार इस एसयूवी में देखने को मिलेगा। ये एसयूवी सेग्मेंट में सबसे पावरफुल होगी। इसको पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारा जाएगा। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का Stallion फोर सिलिंडर युक्त टर्बोचार्ज इंजन किया जा सकता है। जो कि 200 hp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं डीजल वेरिएंट में कंपनी 2.2 लीटर की क्षमता का एमहॉक 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन दिया जाएगा, जो कि 185hp की पावर जेनरेट करता है। 

कंपनी इस एसयूवी में कई क्लॉस लीडिंग फीचर्स दे रही है, जो कि इसे अन्य मॉडलों के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाएंगे। इस एसयूवी में स्मार्ट डोर हैंडल का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा  सेफ़्टी अलॉर्म सिस्टम भी दिया गया है, दरअसल, ये सिस्टम चालक को ओवरस्पीडिंग (तेज गति में ड्राइविंग) करने से रोकता है और अलॉर्म के माध्यम से सचेत करता है। कंपनी इस एसयूवी में सेग्मेंट का सबसे बड़ा पैनोरमिक सनरूफ और ऑटोमेटिक बूस्टर हेडलैंप भी दे रही है।