MPV यानि की मल्टी पर्पज़ व्हीकल बड़े परिवारों के लिए सबसे सही कार ऑप्शन रहता है। ज़्यादा लोगों के बैठने के लिए स्पेस के साथ ही इन गाड़ियों में सामान रखने के लिए भी अच्छा स्पेस होता है। ऐसे में एक से ज़्यादा पर्पज़ के लिए काम आने वाली ये बड़ी गाड़ियां आज दुनियाभर में तेज़ी से लोकप्रिय हो रही हैं। साथ इन इन गाड़ियों के रखरखाव पर ज़्यादा खर्च भी नहीं आता। ऐसे में भारत में बड़े परिवारों के लिए ये गाड़ियां सबसे सही ऑप्शंस होती हैं।आइए एक नज़र डालते है भारत में उपलब्ध ऐसी सस्ती 7-सीटर गाड़ियों पर जो बड़े भारतीय परिवारों के लिए बेस्ट हैं।

Maruti Ertiga 2021

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा 2021 भी भारतीय मार्केट में उपलब्ध सबसे बेहतर MPV गाड़ियों में से एक है। इस कार को एसयूवी की तरह डिज़ाइन किया गया है। साथ ही एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर एंड पैसेंजर एयरबैग्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट फॉग लाइट्स, हीटर, एडजस्टेबल स्टीयरिंग, एक्सेसरी पावर आउटलेट, ट्रंक लाइट, वैनिटी मिरर, फ्रंट कप होल्डर, कीलैस एंट्री, स्मार्ट एक्सेस कार्ड एंट्री और कई अन्य फीचर्स मिलते हैं। कंपनी की तरफ से इस कार में 1.462 लीटर पेट्रोल इंजन और इतनी ही क्षमता के सीएनजी इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 103.26bhp पावर और 138Nm टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 4-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है।

Datsun GO Plus

डैटसन गो प्लस भारतीय मार्केट में उपलब्ध सबसे बेहतर MPV गाड़ियों में से एक है। इस 7 सीटर कार में बेहतरीन डिज़ाइन और स्पेस के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर एंड पैसेंजर एयरबैग्स, हीटर, एक्सेसरी पावर आउटलेट, फ्रंट कप होल्डर, फोल्डेबल सीट्स, वॉयस कंट्रोल, कीलैस एंट्री और कई अन्य फीचर्स मिलते हैं। कंपनी की तरफ से इस कार में 1.198 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 76.43bhp पावर और 104Nm टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है।

माइलेज: 18.57 किलोमीटर प्रति लीटर।

शुरुआती कीमत: 4.25 लाख रुपये।

Maruti Eeco

मारुति सुजुकी ईको भारतीय मार्केट में उपलब्ध सबसे बेहतर MPV गाड़ियों में से एक है। इस कार में 7 सीटर के साथ ही 5 सीटर ऑप्शन भी मार्केट में उपलब्ध है। वैन की डिज़ाइन वाली इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर एयरबैग, हीटर, एक्सेसरी पावर आउटलेट,रियर रीडिंग लैंप, असिस्ट ग्रिप, दोनों तरफ सनवाइज़र और कई अन्य फीचर्स मिलते हैं। कंपनी की तरफ से इस कार में 1.196 लीटर पेट्रोल इंजन और इतनी ही क्षमता के सीएनजी इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 61.7bhp पावर और 85Nm टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है।

माइलेज:

16.11 किलोमीटर प्रति लीटर (पेट्रोल वैरिएंट)।

20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम (सीएनजी वैरिएंट)।

शुरुआती कीमत:

4.3 लाख रुपये (पेट्रोल वैरिएंट)।

5.6 लाख रुपये (सीएनजी वैरिएंट)।