अब डॉक्टर साहब से परामर्श लेने के लिए (Stand in long lines at the hospital to consult a doctor.) आपको अस्पताल की लंबी लाइन में नहीं लगना होगा। ऐसे हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अब डॉक्टर साहब आपके (Dr. Saheb will be available on your WhatsApp) वॉट्सऐप पर उपलब्ध होंगे। 

जी हां, दरअसल इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) स्कीम ने देश के ग्रामीण और दूरदराज के हिस्सों में रहने वाले लोगों के लिए टेलीकंसल्टेशन समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से वॉट्सऐप पर एक डेडिकेटेड हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा की है, जिसे 'CSC Health Services Helpdesk' कहा जा रहा है। 

हेल्पडेस्क पर लोगों को क्या-क्या सुविधा मिलेगी?

वॉट्सऐप हेल्पडेस्क (WhatsApp Helpdesk) लोगों के लिए प्रशासन से सहायता लेना, डॉक्टरों से परामर्श करना, कोविड से संबंधित संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच बनाना और उनके प्रश्नों का समाधान प्राप्त करना आसान बनाता है।

वॉट्सऐप पर सर्विस का कैसे उपयोग करें?

खास बात यह है कि सेवा सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है, यानी उपयोगकर्ता फ्री में वॉट्सऐप (CSC Health Services Helpdesk on WhatsApp for free)  पर सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क का उपयोग कर सकेंगे। सर्विस हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी। हेल्पडेस्क तक पहुंचने के लिए वॉट्सऐप उपयोगकर्ताओं को +917290055552 नंबर पर एक 'Hi' मैसेज भेजने और डॉक्टर से जुड़ने के लिए विकल्पों का चयन करना होगा।

सीएससी के अनुसार, हेल्पडेस्क को सामाजिक, आर्थिक और डिजिटल रूप से समावेशी चैनलों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के अपने लक्ष्य के एक महत्वपूर्ण और आसानी से सुलभ विस्तार के रूप में विकसित किया गया है। यह दावा करता है कि वॉट्सऐप हेल्पडेस्क सामान्य स्वास्थ्य के साथ-साथ कोविड -19 से संबंधित क्षेत्रों में उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर उपयोगकर्ताओं को एक उपयुक्त डॉक्टर के लिए मार्गदर्शन करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि- "यह चैटबॉट विशिष्ट रूप से एक कस्टमाइज्ड सॉल्यूशन के रूप में बनाया गया है जो भारत में लोगों को आम सेवाएं प्रदान करने के लिए फायदेमंद होगा। हम इस चैटबॉट को भारत के लोगों के लिए उपयोग करने के लिए इतना आसान और निर्बाध बनाने के लिए वॉट्सऐप के सहयोग, दृढ़ संकल्प और सहयोग के लिए आभारी हैं।"