वर्ल्ड कप (world cup) में भारत की पहली जीत, कपिल देव (Kapil Dev), इंडियन क्रिकेट टीम, रणवीर सिंह(Ranveer Singh), दीपिका पादुकोण(Dipika Padukone), कबीर खान(Kabir Khan)... किसी फिल्म में इतने सारे पॉइंट्स एकसाथ हों और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिज़ास्टर रहे तो वाकई यह बात हैरान तो करती है। 

फिल्म 83 (Movie 83) की रिलीज़ से पहले मेकर्स को ही नहीं दर्शकों को भी यही उम्मीद थी कि कम से कम क्रिकेट प्रेमी और रणवीर लवर्स तो फिल्म देखने जरूर पहुंचेंगे, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह इस फिल्म लड़खड़ाई है उससे सभी शॉक में हैं। 250 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म महज 51 करोड़ के करीब ही पहुंच पाई है।

पहली बार भारत के हाथ में वर्ल्ड कप और इस शानदार जीत को फिल्म 83 में मेकर्स ने भुनाने की भी जमकर कोशिश की। फिल्म की रिलीज़ से पहले इसका शानदार प्रीमियर रखा गया, जहां फिल्मी सितारों से लेकर क्रिकेट के सितारों का भी मेला लगा रहा। रणवीर की तैयारियां वक्त-वक्त पर फैन्स को दस्तक दे जाती थी कि वह जल्द ही सिल्वर स्क्रीन पर धमाका करने वाले हैं। पूरे जोर-शोर से फिल्म आखिर शुक्रवार 24 दिसम्बर को रिलीज़ हुई, लेकिन यह उम्मीद से उलट साबित हुई। रणवीर उन सितारों में से हैं जिनकी फिल्में कम से एंटरटेनमेंट के नाम पर तो खूब जमकर बिकती हैं, लेकिन यहां यह फैक्ट भी काम नहीं कर पाया है।

बॉक्सऑफिस इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' और 'ज़ीरो' जितनी बड़ी डिज़ास्टर की तरफ बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि फिल्म सिनेमाघरों में अपने ऑडियंस के लिए तरसती नजर आ रही है। कहा जा रहा है कि इंडस्ट्री के एक बड़े सेक्शन को लग रहा था कि यह एक शानदार फिल्म है। बताया यह भी गया है कि इंडस्ट्री के कई लोगों ने इस फिल्म की तुलना 'शोले' और 'मुगल-ए-आजम' जैसी फिल्मों से की।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि फिल्म शुक्रवार को रिलीज़ हुई। जयपुर जैसी सिटी जो हिन्दी फिल्मों के लिए टॉप सेंटर्स में से एक जानी जाती है, वहां एक मल्टिप्लेक्स में मॉर्निंग शो में 7 ऑडियंस पहुंची। इसमें से 2 ऑडियंस निकलकर 'पुष्पा' हिन्दी देखने चली गई। अब सवाल यह उठता है कि क्या इंडस्ट्री ऐसी फिल्म को शानदार बता रही?

फिल्म 83 एक स्पोर्ट्स डाक्यूमेंट्री ड्रामा है, जिसे कहानी के तौर पर दर्शकों के लिए देखना काफी मुश्किल है, जिसमें स्क्रीनप्ले का कोई रोल नहीं। इस बात को सोचकर कि लोग मुख्य किरदार को जानते हैं, किसी भी कैरक्टर को डेवलप करने पर कोई मेहनत नहीं की गई। फिल्म ने अब तक की 83 कई बड़ी डिजास्टर फिल्मों से काफी कम कमाई की है। फिल्म के पहले चार दिन के कलेक्शन कुछ इस तरह रहे-

शुक्रवार - 11,96,00,000 रुपये

शनिवार - 16,00,00,000 रुपये

रविवार- 16,50,00,000 रुपये

सोमवार- 7,00,00,000 रुपये

कुल कमाई- 51,41,00,000 रुपये