देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. खास दिन के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वालों को पूरी तरह से टीका लगाया होना चाहिए जबकि 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

समारोह में शामिल मेहमानों को टीकाकरण का प्रमाण अपने पास रखना होगा और सभी कोविड-प्रोटोकॉल जैसे कि फेस मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना, आदि का पालन करना होगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ट्वीट करके गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस 40 डिग्री तापमान के बीच तिरंगा लहराकर जश्न मनाया. वहीं  हिमाचल प्रदेश में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद भारतीय जवानों ने जोरदार अंदाज में गणतंत्र दिवस मनाया. इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों 16 हजार फीट की ऊंचाई पर बेहद ठंड मौसम में भी तिरंगा लहराकर जश्न मनाया.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के दौरे के साथ होगी. प्रधानमंत्री स्मारक पर माल्यार्पण कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में देश का नेतृत्व करेंगे. परंपरा के अनुसार, राष्ट्रगान के बाद राष्ट्रीय झंडा फहराया जाएगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. परेड की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सलामी लेने के साथ होगी. परेड की कमान दूसरी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी, परेड कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, अति विशिष्ट सेवा मेडल संभालेंगे. दिल्ली क्षेत्र के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल आलोक काकर परेड के सेकेंड-इन-कमांड होंगे.