हर किसी का अपनी बहन के साथ एक खास रिश्ता होता है। किसी के लिए उनकी बहन एक लीडर, एक दोस्त, सिक्रेट पार्टनर होती हैं तो किसी के लिए उससे भी ज्यादा बढ़ कर। आज सिस्टर्स डे मनाया है। यह दिन उन सभी बहनों को समर्पित होता है जो अपने सिब्लिंग्स का मां- बाप, दोस्त की भांति ख्याल रखती हैं। हर साल अगस्त के फर्स्ट रविवार को सिस्टर्स डे मनाया जाता है। इस वर्ष नेशनल सिस्टर्स डे 7 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दिन आप अपनी बहनों के प्रति प्यार एवं सम्मान व्यक्त कर सकते हैं। अपनी बहन को तोहफा देकर, सरप्राइज प्लान करके या पार्टी देकर उन्हें स्पेशल महसूस करा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः आजादी का अमृत महोत्सवः ISRO ने 'आजादीसैट' लॉन्च कर बनाया रिकॉर्ड, स्पेस में लहराएगा तिरंगा

बहनें सबसे अच्छी दोस्त होती हैं जिनके साथ आप बड़ी होती हैं और वे आपकी जरूरत के समय में हमेशा ही साथ निभाती है, भले ही जितना वे लड़ती भी हैं। भले ही वे ज्यादातर विषय पर आपसे असहमत हों और हमेशा आपके पक्ष में न हों, लेकिन जरूरत पड़ने पर वे निस्संदेह आपके लिए पूरी दुनिया से लड़ सकती हैं। जानें इस दिन का इतिहास और महत्व।

सिस्टर्स डे का इतिहास वर्ष 1996 का है। इस दिन को मनाने की शुरुआत ट्रिसिया एलोग्राम, मेम्फिस, टेनेसी, संयुक्त राज्य अमेरिका की निवासी ने की थी। इस दिन को मनाने के पीछे उनका उद्देश्य लोगों को बहनों का सम्मान करने के साथ-साथ उनके असीम प्यार और करुणा के प्रति आभार व्यक्त करना था। अगर आपकी कोई बहन है तो आप भाग्यशाली हैं लेकिन बहनों का रिश्ता सिर्फ खून से नहीं बनता है। इसलिए इस दिन को आप अपनी कजिन,सिस्टर-इन-लॉ के साथ भी सेलिब्रेट कर सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः आजादी का अमृत महोत्सवः ISRO ने 'आजादीसैट' लॉन्च कर बनाया रिकॉर्ड, स्पेस में लहराएगा तिरंगा

हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण क्षण बहनों के बिना अधूरे हैं। वे हमारे अटूट समर्थक और हमारे सबसे बड़ी चीयरलीडर होती हैं। बहनें आपकी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं जिन पर आप हमेशा के लिए भरोसा कर सकते हैं। यह एक बहन है जो आप पर भरोसा करेगी और आपके साथ रहेगी जब हर कोई हार मान लेगा और आपका हाथ छोड़ देगा। इसलिए, इस दिन को अपनी बहन के साथ जरूर सेलिब्रेट करें।