रेनो (Renault) ने हाइड्रोजन से चलने वाली अपनी पहली कॉन्सेंप्ट कार की एक टीजर जारी किया है। फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी (French car maker) ने इस कार को मई में लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह कॉन्सेप्ट कार हाइड्रोजन कारों में रेनो का पहला प्रयास है। रेनो ने अभी तक कॉन्सेप्ट कार के बारे में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं किया है। फ्रांसीसी कंपनी ने कॉन्सेप्ट कार को 'अभूतपूर्व' बताते हुए एक बयान में कहा, 'हाइड्रोजन इंजन के साथ, समूह और रेनो ब्रांड के डीकार्बोनाइजेशन ट्रेजेक्ट्री के साथ-साथ सर्कुलर अर्थव्यवस्था, पुनर्नवीनीकरण और रिसाइकल सामग्री के मामले में उनकी प्रगति का प्रतीक है।

इसके साथ ही कंपनी ने नई कॉन्सेप्ट कार के साथ आने वाले दिनों में हाइड्रोजन आधारित वाहनों में कदम रखने के अपने इरादे का खुलासा किया है। अपनी इस योजना के हिस्से के रूप में, रेनो का लक्ष्य पेट्रोल या डीजल पर चलने वाले ICE मॉडल को कम करना है। आगामी हाइड्रोजन कार का टीजर जारी करते हुए, रेनो ने कहा, 'अद्वितीय हाइड्रोजन-संचालित वाहन रेनो समूह और रेनो ब्रांड की डीकार्बोनाइजेशन की यात्रा के साथ-साथ सर्कुलर अर्थव्यवस्था में उनकी प्रगति और पुनर्नवीनीकरण और रिसाइकल सामग्री के इस्तेमाल का प्रतिनिधित्व करता है।'

टीजर तस्वीर एक सिल्हूट में हाइड्रोजन कॉन्सेप्ट कार के फ्रंट लुक को दिखाती है, जिसमें कार की रूपरेखा और एलईडी हेडलाइट्स साफ तौर पर दिखाई देती हैं। डिजाइन, जैसा कि टीजर तस्वीर के जरिए दिखाई देता है, संकेत देता है कि कॉन्सेप्ट कार फ्रांसीसी कार निर्माता की इलेक्ट्रिक कार Megane (मेगन) से मिलती जुलती है। कॉन्सेप्ट कार में मेगन के जैसी स्लिम हेडलाइट क्लस्टर के साथ एक क्रॉसओवर जैसा स्ट्रक्चर दिखाई देता है। रेनो कॉन्सेप्ट कार के साइड मिरर भी रेगुलर ग्लास के बजाय सिर्फ कैमरे लग रहे हैं। हालांकि, इसकी पुष्टि तभी की जा सकती है जब कार निर्माता अब से तीन महीने बाद इस मॉडल को प्रदर्शित करेगा।