रिलायंस जियो अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए Free इंटरनेट और कॉलिंग के साथ 12 फायदे दे रही है। जियो ने 5 सितंबर 2016 से अपनी सेवाएं देना शुरू की थी। 

सबसे पहले जियो ने यूजर्स को वेलकम ऑफर दिया। इसके बाद हैप्पी न्यू ईयर ऑफर फिर जियो प्राइम मेंबरशिप और फिर समर सरप्राइज। सबसे आखिर में आया जियो धन धना धन ऑफर जो अभी एक्टिव है। 

भारतीय मार्केट में रिलायंस जियो के आ जाने से एक ओर जहां अन्य टेलिकॉम कंपनियों की नींदें उड़ी, वहीं यूजर्स को फायदा हुआ है।

जिन सेवाओं के किए यूजर्स पहले दो से तीन गुने दाम दिया करते थे, वहीं आज इन सेवाओं को यूजर्स फ्री में या फिर कम दाम में ले सकते हैं। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो के केवल ये ही नहीं बल्कि और भी कई फायदे हैं। इस खबर में हम जियो के फायदों के बारे में बताएंगे।

समर सरप्राइज ऑफर पर ट्राई के एतराज के बाद जियो ने इसको वापस ले लिया था। उसके बाद धन धना धन ऑफर पेश किया है। अभी एयरटेल और दूसरी टेलिकॉम कंपनियों के एतराज के बाद ट्राई जियो के इस ऑफर को भी एक्जामिन कर रही है।

1. जियो ने आते ही अपने यूजर्स को फ्री रोमिंग का तोहफा दिया है। अपने जियो नंबर को आप भारत में कहीं भी कभी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है।

2. जियोसिनेमा में जियो यूजर्स नई पुरानी हर तरह की फिल्मों का आनंद ले सकते हैं। जियो यूजर्स के लिए यह मुफ्त है।

3. रिलायंस जियो की जब से मार्केट में एंट्री हुई है तब से अब तक जियो यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की सुविधा मिली है। यह सुविधा हर यूजर के लिए फ्री है।

4. अनलिमिटेड कॉलिंग की ही तरह जियो की एसएमएस सेवा भी मुफ्त है। पहले इसमें अनलिमिटेड एसएमएस की सेवा थी, हालाँकि बाद में इसे घटाकर 100 मैसेज प्रतिदिन कर दिया गया है। जो सामान्य इस्तेमाल के लिए काफी है।

5. जियो सिनेमा की तरह जियो म्यूजिक के लिए फ्री ऐप भी है जिसमें यूजर्स अपनी पसंद के लेटेस्ट गाने सुन सकते हैं। इस ऐप को माय जियो ऐप में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

6. रिलायंस जियो की माय जियो ऐप में आपको न्यूज भी मिलेगी, इस ऐप को डाउनलोड कर आप दुनिया की हर खबर से परिचित हो सकते हैं। यहां आपको सभी अपडेट्स मिलेंगे।

7. जियो टेलिकॉम के आने के बाद से सबसे बड़ी सुविधा जो यूजर्स को मिली है वो फ्री और सस्ते इंटरनेट की। जियो के आने से पहले तक यूज़र्स महीने भर के हजारों रुपए इंटरनेट प्लान में खर्च करते थे, लेकिन जियो ने यही सुविधा यूज़र्स को एकदम फ्री में उपलब्ध कराई। अब जियो की सेवा के लिए भुगतान करना पड़ता है, लेकिन यह भी अन्य की अपेक्षा काफी कम है।

8. रिलायंस जियो टीवी में आपको हर चैनल देखने को मिलेगा। इसके लिए आपको अलग से कोई चार्ज देने की जरुरत नहीं है। बता दें कि अभी तक ऐसी कोई ऐप नहीं है जो फ्री चैनल की सुविधा देती है।

9. लाइफ ब्रांड के सभी स्मार्टफोन 4जी VoLTE सपोर्ट के साथ आते हैं। ये सभी बजट स्मार्टफोन हैं, यानी काफी कम रुपए में आपको 4जी VoLTE फीचर की सुविधा मिलती है। लाइफ ब्रांड का सबसे सस्ता 4जी फोन 3000 रुपए में आता है।

10. रिलायंस जियो की माय जियो ऐप में ही शामिल है जियो सिक्योरिटी ऐप। इस ऐप से फोन सिक्योर रहता है। कंपनी का दावा है कि इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको फोन में कोई एंटीवायरस ऐप रखने की जरुरत नहीं है।

11. सुविधा वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन, यह आपक हाई स्पीड वायरलेस कम्युनिकेशन का फायदा देती है। इसे कम्युनिकेशन और बेहतर होता है। वॉइस क्वालिटी शानदार होती है। जियो ने इसकी शुरूआत की है।

12. रिलायंस जियो ने अपना जियो jiofi डिवाइस भी पेश किया है। इससे यूजर्स जिनके पास 4जी फोन नहीं है, वे इस डिवाइस में जियो सिम का इस्तेमाल कर घर के सभी डिवाइस में जियो इंटरनेट का मजा ले सकते हैं। इसमें जियो टैरिफ प्लान ही यूज होते हैं।