आम बजट (General Budget) पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश को संबोधित किया और बजट पर अपनी बातें रखीं. उन्होंने कहा कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है. ये बजट, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य मानवी के लिए, अनेक नए अवसर बनाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि ये बजट अधिक बुनियादी ढांचा, अधिक निवेश, अधिक विकास और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है. इससे ग्रीन जॉब्स का भी क्षेत्र और खुलेगा.

यह भी पढ़े : Budget 2022 : ममता बनर्जी ने आम बजट को ‘पेगासस स्पिन बजट’ करार दिया, बेरोजगारी और महंगाई के लिए बजट में कुछ नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है. ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी. उन्होंने अपने भाषण में आगे कहा, ये बजट ज्यादा आधारभूत संरचना ज्यादा निवेश, ज्यादा  विकास और ज्यादा नौकरियां की नई संभावनाओं से भरा हुआ है.

यह भी पढ़े : वैश्विक नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर , यूट्यूब पर सबस्क्राइबर्स की संख्या ने 1 करोड़ का आंकड़ा पार किया

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, नेचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

यह भी पढ़े : कई 7 सीटर एसयूवी को कड़ी टक्कर देगी किआ कैरेंस, प्रीमियम क्वालिटी का इंटीरियर है कार की खासियत

उन्होंने कहा कि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है- गरीब का कल्याण. हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है. इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है. पीएम मोदी ने बजट को लेकर कहा कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है. ये बजट, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य मानवी के लिए, अनेक नए अवसर बनाएगा.