फेसबुक (Facebook Messenger) पर चैटिंग करते समय कई बार ऐसी बातें लिख देते हैं जो बाद में उनके लिए मुसीबत बन सकती है। क्योंकि अगला शख्स इसका स्क्रीनशॉट लेकर अपने पास रखता है। फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) ने खुद अब उन लोगों को चेतावनी दी है, जो ऐसी हरकत करते हैं। दरअसल फेसबुक में एक ऐसा फीचर जोड़ा गया है, जो इस बात की जानकारी तुरंत दे देगा कि आपकी चैट का स्क्रीनशॉट लिया गया है।

मेटा बॉस और Facebook फाउंडर ने इस पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट के लिए अपडेट्स की नई सीरीज़ की घोषणा की है। उन्होंने जानकारी दी है कि अब Facebook पर भी Whatsapp की ही तरह एंड टु एंड एनक्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध मिलेगी। हालांकि उन्होंने एक ऐसा फीचर भी लॉन्च किया है, जिससे चैट्स को सेव करने वालों को परेशानी हो सकती है।

मार्क ज़करबर्ग ने खुद फेसबुक के नए फीचर के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा ये बात देखी गई है लोग चैट्स के स्क्रीनशॉट ले लेते हैं और दूसरे शख्स को इसका पता भी नहीं चल पाता। अब अगर कोई भी चैट का स्क्रीनशॉट लेगा तो अगले शख्स को फेसबुक की तरफ से नोटिफाई कर दिया जाएगा। यानि अगली बार से अगर कोई आपको सीक्रेट मैसेज भेजता है, जो नहीं चाहता कि आपको पास हमेशा रहे और आप उसका स्क्रीनशॉट लेना चाहेंगे, तो अगले शख्स को इसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा। अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर उन्होंने इस फीचर के बारे में जानकारी दी है।

इसके अलावा भी Facebook पर कुछ और फीचर्स जोड़े गए हैं। इसके अलावा GIF, स्टिकर्स और इनक्रिप्टेड चैट के रिएक्शंस भी इसमें मौजूद हैं। उन्होंने नोटिफिकेशन फीचर का इस्तेमाल करके भी लोगों को दिखाया है। स्क्रीनशॉट नोटिफिकेशन के लिए लोगों को अपने मैसेंजर चैट से स्क्रॉल करते हुए गायब होने वाले मैसेज को देखना है। इसी बीच अगर आपके मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया गया होगा, तो उसका नोटिफिकेशन भी दिखेगा।