ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी सोमवार को पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दी हैं। पेट्रोल-डीजल के रेट  में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लगातार 19वें दिन भी कीमतें स्थिर हैं। आज भी सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये है। जबकि, देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.47 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। वहीं, डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.68 रुपये प्रति लीटर है। आज हम यह भी समझेंगे कि आखिर पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल-डीजल इतना सस्ता क्यों है?

यह भी पढ़े : Aaj ka rashifal 25 अप्रैल: इन राशि वालों की आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार , कन्या राशि वालों के लिए आज दिन अच्छा 


अगर परभणी के रेट से दिल्ली के रेट की तुलना करें तो दिल्ली में पेट्रोल महाराष्ट्र के मुकाबले 18.06 रुपये सस्ता है। वहीं, राजस्थान के जयपुर में 5 रुपये 44 पैसे तो मध्य प्रदेश में 5.33 रुपये कम रेट पर पेट्रोल मिल रहा है। परभणी से 14.76 रुपये सस्ता पेट्रोल झारखंड के रांची में है तो बिहार के पटना में यह 7.24 रुपये सस्ता है।

जबकि, चेन्नई में 12.62 रुपये बेंगलुरु में 12.38 रुपये कम रेट पर पेट्रोल मिल रहा है। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग टैक्स और ट्रांसपोटेशन चार्ज की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल के रेट में अंतर है।

अगर कोलकाता की बात करें तो यहां परभणी से 8.35 रुपये सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। वहीं, आगरा और लखनऊ में क्रमश: 18.44 और 18.22 रुपये कम रेट पर पेट्रोल आप खरीद रहे हैं। पोर्ट ब्लेयर में परभणी के मुकाबले पेट्रोल 32.02 रुपये सस्ता है।

यह भी पढ़े : लव राशिफल 25 अप्रैल: इन राशि वालों की लव लाइफ में होंगे बड़े बदलाव, अपने पार्टनर से खुलकर और ईमानदारी से बात करें


एक अप्रैल को केंद्र सरकार का कर और दिल्ली सरकार का कर पेट्रोल के खुदरा मूल्य का लगभग 44 प्रतिशत था। यह अनुपात हर राज्य में अलग-अलग है। मुंबई का ही उदाहरण लीजिए। एक अप्रैल को शहर में पेट्रोल की कीमत 116.72 रुपये प्रति लीटर थी, जो दिल्ली की तुलना में लगभग 15 रुपये प्रति लीटर अधिक थी। इसका कारण सीधा है।

महाराष्ट्र सरकार शहर में बेचे जाने वाले प्रत्येक लीटर पेट्रोल के लिए 26 प्रतिशत मूल्य वर्धित कर के साथ-साथ 10.12 रुपये अतिरिक्त शुल्क लेती है। इसलिए मुंबई में कुल कर 50 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो जाते हैं। राज्य सरकारों का कर अलग-अलग है और लक्षद्वीप व अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कर सबसे कम है, जहां यह क्रमश: 0 प्रतिशत और एक प्रतिशत है।