यूट्यूब पर आपने लोगों को वीडियो शूट करके अपलोड करके उससे अच्छी खासी कमाई करते हुए देखा होगा। यूट्यूब युवाओं की कमाई का एक अहम जरिया बनता जा रहा है। इसकी मदद से आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। पहले लोग अपना ओरिजिनल कंटेंट डालकर कमाई करते थे लेकिन जैसे-जैसे समय बीता अब लोगों ने अपना काम काम करने के लिए एक नया तरीका निकाला है जिसकी मदद से भी कमाई की जा रही है और वह भी लाखों में, और आप भी अगर यह करना चाह रहे हैं तो बेहद आसानी से आप भी इस रेस में शामिल हो सकते हैं।

कैसे होती है कमाई

अगर आप यूट्यूब पर कमाई करना चाहते हैं तो आपको कुछ यूनिक करने के लिए सबसे पहले चैनल बनाना पड़ता है। अब आपको अपने चैनल पर उस यूनिक सब्जेक्ट से जुड़ा हुआ वीडियो पोस्ट करना पड़ता है साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि वह वीडियो ओरिजिनल हो जिसका मतलब यह है कि वह किसी दूसरे का क्यों ना हो साथ ही साथ उसमें इस्तेमाल होने वाला म्यूजिक या विजुअल्स कॉपी ना हो। 

अगर आपका कंटेंट यूनिक होता है तो आपको ज्यादा व्यूज मिलते हैं जिसके बाद आपके सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने लगती है और जैसे-जैसे सब्सक्राइबर बढ़ते हैं आपकी व्यूज में भी इजाफा होता है। जब आपके व्यूज और आपके सब्सक्राइबर्स की संख्या यूट्यूब के क्राइटेरिया से मैच हो जाती है तब आपका अकाउंट मोनेटाइजेशन के लिए तैयार होता है। 

एक बार अकाउंट मोनेटाइज हो जाए तब आप इस पर जब भी वीडियो डालेंगे तो इस पर कमाई शुरू हो जाएगी। शुरुआत में कमाई कम होती है लेकिन जैसे-जैसे व्यूज बढ़ते हैं और सब्सक्राइबर्स बढ़ते जाते हैं आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। यह काफी समय से पॉपुलर हो रहा है और अब यूट्यूब पर लाखों की संख्या में ऐसे लोग हैं जो अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।