पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Paytm's parent company One97 Communications Limited)  के प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश ((IPO) की तारीख का ऐलान हो गया है। इस कंपनी का आईपीओ 8 नवंबर को ओपन होगा। रिटेल निवेशक 8 नवंबर से 10 नवंबर के बीच कभी भी आईपीओ के लिए दांव लगा सकते हैं।

वहीं, 18 नवंबर को बीएसई और एनएसई (Company will be listed on BSE and NSE) में कंपनी लिस्टेड होगी। आईपीओ का अलॉटमेंट लिस्टिंग से पहले हो जाएगा। मतलब ये कि निवेशकों को 18 नवंबर से पहले मालूम हो जाएगा कि उन्हें आईपीओ मिला है या नहीं। वहीं, शेयर बाजार में कंपनी की लिस्टिंग होने के बाद ये देखा जा सकेगा कि आईपीओ पर दांव लगाने वाले निवेशकों को कितना मुनाफा या नुकसान हुआ है। आईपीओ के लिए जेपी मॉर्गन चेस, मॉर्गन स्टेनली, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, गोल्डमैन सैक्स, एक्सिस कैपिटल, सिटी और एचडीएफसी बैंक बुकिंग रनिंग मैनेजर हैं।

इस बीच, खबर ये भी है कि पेटीएम अपने आईपीओ का आकार बढ़ाकर 18,300 करोड़ रुपये करेगी। इससे पहले कंपनी की योजना आईपीओ के जरिए कुल 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की थी, जिसमें 8,300 करोड़ रुपये का ताजा निर्गम और 8,300 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल थी। हालांकि, अब कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक अलीबाबा समूह (Alibaba Group) की फर्म एंट फाइनेंशियल और सॉफ्टबैंक सहित अन्य मौजूदा निवेशकों ने पेटीएम में अपनी अधिक हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है। 

अगर पेटीएम अपने लक्ष्य को हासिल कर लेती है तो देश का सबसे सफल आईपीओ माना जाएगा। बता दें कि भारतीय पूंजी बाजार के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ कोल इंडिया (Coal India) का रहा है, जिसने 2010 में 15,475 करोड़ रुपये जुटाए थे।