अगर आप भी कम दाम में सोने में निवेश (Invest in gold at low price) करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, आज यानी 29 नवंबर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond)  की आठवीं किस्त खुल गई है। स्कीम 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक के लिए खोली गई है। इसमें ऑनलाइन खरीदारी (Digital payments) और डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों को अलग से छूट का लाभ भी मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए मूल्य दायरा 4,791 प्रति ग्राम तय किया गया है।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम ( What is Sovereign Gold Bond Scheme) 

यह आम लोगों के लिए फिजिकल गोल्ड रखने का बेहतरीन विकल्प है। निवेशकों को इश्यू प्राइस नकद में देना होगा और बॉन्ड मैच्योरिटी पर नकद में भुनाए जा सकते हैं। इसमें भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा बॉन्ड जारी किया जाता है। इस योजना के तहत सरकार निवेशकों को बाजार मूल्य के मुकाबले सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका देती है।

कहां से खरीद सकते हैं बॉन्ड

बॉन्ड खरीदने के लिए ग्राहक को केवाईसी संबंधित मानदंड पूरे करने होंगे। जो बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं, वह बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से खरीद सकते हैं।

 जो लोग बाजार से कम भाव में निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप 10 ग्राम के सोने में निवेश करते हैं, तो आपको 500 रुपये डिस्काउंट मिलेगा। इसी तरह हर अलग तरह के निवेश पर डिस्काउंट तय है।