टेक्नोलॉजी की दुनिया में जापान अपने आप एक अद्भुत देश है. जापान अक्सर कोई न कोई ऐसा आविष्कार करता रहता है जो कि पूरी दुनिया को हैरान कर देता है. अब जापान ने एक प्रोटोटाइप लिकेबल टीवी स्क्रीन का आविष्कार किया है जो कि खाने के स्वाद की नकल करता है. जापान का यह आविष्कार अब टीवी देखने के अंदाज को एक नया अनुभव देगा. टीवी के सामने बोले गए स्वाद को टीवी स्क्रीन पर छिड़का जाता है और आप उसका स्वाद ले सकते है.

इस नए टीवीट स्क्रीन का आविष्कार जापान के एक प्रोफेसर ने किया है. इस टीवी स्क्रीन का नाम टेस्ट द टीवी रखा गया है और यह 10 स्वाद वाले कनस्तरों के एक हिंडोला का उपयोग करता है जो कि एक विशेष भोजन का स्वाद बनाने के लिए संयोजन का स्प्रे करता है. इसके बाद खाने का टेस्ट फ्लैट टीवी स्क्रीन पर रोल किया जाता है.

 

मीजी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर होमी मियाशिता ने प्रोटोटाइप लिकेबल टीवी सिक्रीन को लेकर कहा कि जब पूरी दुनिया में संक्रमण की वजह से लोग अपने घरों में कैद हैं तो यह तकनीकी लोगों को बाहरी दुनिया से जोड़ने में मदद करेगी. उन्होंने कहा, “इसका लक्ष्य लोगों को घर पर रहते हुए भी दुनिया के दूसरी तरफ एक रेस्तरां में खाने का अनुभव करना संभव बनाना है.

आपको बता दें कि मियाशिता की टीम में लगभग 30 छात्र हैं जिन्होंने अलग अलग स्वाद के संबंधित उपकरणों को तैयार किया है. उन्होंने कहा कि उन्होंने पिछले एक साल में टीवी के प्रोटोटाइप का स्वाद खुद बनाया है और एक व्यावसायिक संस्करण को बनाने में लगभग 100,000 येन खर्च होंगे.

मीजी यूनिवर्सिटी की एक छात्रा ने इस टीवी स्क्रीन का टेस्ट भी किया. युकी टीवी स्क्रीन पर कहा कि वह मीठी चॉकलेट का स्वाद लेना चाहती. कुछ देर पर बाद युकी की कमांड को दोहराया गया और फिर स्क्रीन पर फ्लेवर जेट ने स्क्रीन पर कुछ छिड़काव किए. युकी ने उसे टेस्ट भी किया. उसने बताया कि यह दूध चॉकलेट की तरह है.