केंद्र सरकार देश में आधार कार्ड को अनिवार्य करने जा रही है इससे आधार की अहमियत और बढ़ जाएगी। मोदी सरकार 1 जुलाई से कई सर्विसेज और अन्‍य लेनदेन के लिए आधार कार्ड को जरूरी बनाने जा रही है। 

अगर आपने आधार कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है, तो जितनी जल्‍दी हो सके बनवा लें नहीं तो इन सेवाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाएंगे।

Income Tax रिटर्न

सरकार ने 1 जुलाई से फाइनेंशियल ईयर 2017-18 का रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड का जरूरी बना दिया है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो 1 जुलाई के बाद इनकम टैक्‍स रिटर्न आप नहीं फाइल कर पाएंगे।

पासपोर्ट बनवाना

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए भी सरकार ने आधार नंबर को अन्‍य जरूरी डॉक्‍युमेंट की लिस्‍ट में शामिल किया है। अगर पासपोर्ट बनवाने के लिए 12 डिजिट वाला आधार नंबर को आपने आवेदन करते समय अन्‍य जरूरी डॉक्‍युमेंट के रूप में शामिल नहीं किया तो आपका पासपोर्ट नहीं बन पाएगा। 1 जुलाई के बाद अगर आपको पासपोर्ट बनवाना है, तो पहले अपना आधार कार्ड आप अवश्‍य बनवा लें।

पैन कार्ड

अब 1 जुलाई से पैन कार्ड लेने के लिए भी आधार नंबर देना अनिवार्य होगा, नहीं तो आप पैन कार्ड नहीं ले पाएंगे। पैन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म भरते वक्त भी आधार कार्ड जरुरी होगा। अगर आधार कार्ड नहीं है तो आधार के लिए एनरॉलमेंट आईडी देना अनिवार्य होगा। साथ ही जिनके पास पहले से पैन कार्ड मौजूद है, उनको भी दिसंबर से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य होगा। इससे संबंधित निर्देश सरकार ने फाइनेंश बिल संसद में पेश करते समय जारी किया है।

रेलवे टिकट बुकिंग 

रेलवे ने रियायती रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार नंबर को जरूरी बना दिया है। रेलवे से रियायती ट्रेन टिकट लेने के लिए लॉगइन करते समय आपको आधार नंबर देना अनिवार्य होगा। साथ ही रेलवे टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी करने जा रही है।

एलपीजी कनेक्‍शन

अब फ्री में दी जाने वाली रसोई गैस कनेक्‍शन (एलपीजी) के लिए भी आधार नंबर 1 जुलाई से अनिवार्य होगा। साथ ही एलपीजी सब्सिडी के लिए पहले से अनिवार्य आधार नंबर को भी सरकार सख्‍ती से लागू करेगी, ताकि इसमें जारी करप्‍शन पर पूरी तरह से लगाम लगाया जा सके।

सरकारी राशन

एलपीजी के अलावा अब सरकारी राशन की दुकानों से सब्सिडी वाला जरूरी सामान खरीदने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होगा। इसके लिए मोदी सरकार नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। राशन कार्ड रखने वाले जिन लोगों के पास आधार नहीं है, उन्हें 30 जून तक इसके लिए अप्लाई करने का वक्त दिया गया है। फूड एंड कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।